S M L

जिम्बाब्वे: रॉबर्ट मुगाबे को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाया

मुगाबे की जगह पूर्व उप राष्ट्रपति इमर्सन मननगागवा को पार्टी अध्यक्ष बनाया गया है

Updated On: Nov 19, 2017 09:17 PM IST

FP Staff

0
जिम्बाब्वे: रॉबर्ट मुगाबे को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाया

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे 37 साल के अपने शासन की आसन्न समाप्ति की स्थिति का सामना कर रहे हैं क्योंकि सत्तारूढ़ जेडएएनयू-पीएफ पार्टी ने उन्हें इसके नेता के पद से बर्खास्त कर दिया है. वहीं, सेना के जनरलों ने इस्तीफा देने के लिए उन पर दबाव बढ़ा दिया है.

मुगाबे की जगह पूर्व उप राष्ट्रपति इमर्सन मननगागवा को पार्टी अध्यक्ष बनाया गया है.

सत्ता पर मुगाबे की पकड़ पिछले साल उस वक्त कमजोर हो गई, जब सेना ने उनकी पत्नी ग्रेस 93 वर्षीय राष्ट्रपति की उत्तराधिकारी बनने की प्रमुख उम्मीदवार के तौर पर उभरने पर नाराजगी जताई.

जेडएएनयू-पीएफ पार्टी के एक प्रतिनिधि ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर हरारे में एक बैठक स्थल के बाहर कहा, ‘राष्ट्रपति को हटाने और मननगागवा को पार्टी अध्यक्ष बनाने का एक प्रस्ताव स्वीकार किया गया है.’ इससे पहले एपी की एक खबर में कहा गया कि जिम्बाब्वे में लंबे समय से राष्ट्रपति रहे रॉबर्ट मुगाबे पद से हटने के बारे में रविवार को थल सेना कमांडर के साथ चर्चा करने वाले हैं, जिन्होंने उन्हें नजरबंद कर रखा है.

मुगाबे 93 साल के हैं. उनके पद से हटने की मांग में राजधानी हरारे में भारी भीड़ ने शनिवार को शांतिपूर्ण रैली की थी. हजारों प्रदर्शनकारियों ने मुगाबे की 37 साल की सत्ता खत्म होती प्रतीत होने पर खुशी मनाई है.

गौरतलब है कि मुगाबे की इस हफ्ते सत्ता पर पकड़ तब खत्म हुई जब सेना ने प्रशासन पर अपना नियंत्रण कर लिया. यह उथल-पुथल उस विवाद को लेकर शुरू हुई कि दुनिया में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले 93 वर्षीय राष्ट्रपति का उत्तराधिकारी कौन होगा.

साल 1980 में आजादी के बाद से पहली बार उत्साहित जनता बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरी और मुगाबे की निरंकुश सत्ता का अंत करने की मांग को लेकर लोग हरारे और अन्य शहरों से गुजरे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi