S M L

किम जोंग से बातचीत से पहले ट्रंप ने किया शी जिंनपिंग को फोन

ट्रंप ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मैंने उत्तर कोरिया के किम जोंग उन के साथ बैठक के बारे में विस्तार से बात की है

Updated On: Mar 10, 2018 10:56 PM IST

FP Staff

0
किम जोंग से बातचीत से पहले ट्रंप ने किया शी जिंनपिंग को फोन

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच बातचीत की जमीन तैयार हो रही है. बातचीत को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति बनती नजर आ रही है. शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इस संबंध में कहा कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की है.

ट्रंप ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मैंने उत्तर कोरिया के किम जोंग उन के साथ बैठक के बारे में विस्तार से बात की है. राष्ट्रपति शी ने मुझे बताया कि वह सराहना करते हैं कि अमेरिका इस समस्या को सुलझाने के लिए राजनयिक विकल्प पर तैयार हो रहा है. इस पूरी बातचीत में चीन मददगार साबित हो रहा है.

इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘नॉर्थ कोरिया की ओर से किए गए वादे के तहत ठोस कार्रवाई के बिना यह वार्ता नहीं होगी.’

वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के नेताओं के बीच ऐतिहासिक बातचीत की संभावना को लेकर ट्रंप से बातचीत की थी और उनसे ‘ठोस वार्ता’ की अपील की थी.

शीतकालीन ओलंपिक के बाद से कोरियाई देशों के बीच जमी रिश्तों की बर्फ ने पिघलना शुरु कर दिया है. बातचीत के बनते माहौल से युद्ध के बादल छंटने लगे हैं तो उत्तर कोरिया को लेकर दुनिया के नजरिए की धुंध भी छंटनी शुरु हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi