S M L

दुनिया की सबसे वृद्ध महिला का निधन, 19वीं सदी में हुआ था जन्म

नबी ताजीमा ने 117 साल और 280 दिनों की जिंदगी जी. वो अपने लंबे उम्र के राज के पीछे स्वादिष्ट खाना और बढ़िया नींद को बताती थीं

FP Staff Updated On: Apr 23, 2018 10:47 AM IST

0
दुनिया की सबसे वृद्ध महिला का निधन, 19वीं सदी में हुआ था जन्म

दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान का निधन हो गया है. दक्षिणी जापान की नबी तजीमा 117 साल की थीं. उन्होंने किकाईजिमा के एक अस्पताल में शनिवार को आखिरी सांस ली.

किकाई के एक अधिकारी ने बताया कि नबी ताजीमा का शनिवार रात करीब आठ बजे से पहले एक अस्पताल में निधन हो गया. वह जनवरी से वहां भर्ती थीं. उन्होंने 117 साल और 280 दिनों की जिंदगी जी. वो अपने लंबे उम्र के राज के पीछे स्वादिष्ट खाना और बढ़िया नींद को बताती थीं.

नबी का जन्म चार अगस्त 1900 में हुआ था (1900 19वीं सदी का आखिरी साल होगा न कि 20वीं सदी का पहला साल). यानी उन्होंने इस दुनिया के कई बड़े आविष्कारों और क्रांतियों को देखा. उन्होंने 2 विश्व युद्धों के साथ-साथ कार, हवाई यात्रा, टीवी, अंतरिक्ष यात्रा, कंप्यूटर, इंटरनेट और स्मार्टफोन के आविष्कार देखे.

क्वार्ट्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, ताजीमा जब पैदा 45 साल की थीं, तब जापान में महिलाओं को राइट टू वोट मिला था. उनका जन्म अलग-थलग रहने वाले सामंतवादी जापान में हुआ था और तब जापान पर शासक मीजी का राज था.

एसोसिएटेड प्रेस की खबर के मुताबिक, तजीमा के 9 बच्चे थे और अब 160 से ज्यादा वंशज हैं. उनका शहर किकाई जापान के चार मुख्य द्वीपों के दक्षिणी भाग क्यूशू पर कागोशिमा प्रांत में स्थित है.

करीब सात महीने पहले, वायलेट ब्राउन का जमैका में निधन होने बाद ताजीमा को दुनिया का सबसे बुजुर्ग इंसान होने का तमगा मिला था. वायलेट का निधन भी 117 वर्ष की उम्र में ही हुआ था.

अमेरिका के गेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप के मुताबिक, अब जापान की ही शियो मियाको दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान हैं. उनकी उम्र 116 वर्ष है. 2 मई को मियाको 117 साल की हो जाएंगी.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, दुनिया में अब तक की सबसे बुजुर्ग इंसान का दर्जा फ्रांस की जीन लुई कामेंट को मिला हुआ है. जीन लुई का निधन 122 साल की उम्र में हुआ था. दुनिया के सबसे वृद्ध पुरुष स्पेन के फ्रांसिस्को नुनेज ऑलिवेरा रहे हैं. उनका निधन 113 साल की उम्र में हुआ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi