S M L

नॉर्थ कोरिया: तानाशाह किम जोंग ने ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइल बनाने के दिए आदेश

दिलचस्प बात है की उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों पर संयुक्त राष्ट्र ने पाबंदी लगा रखी है

FP Staff Updated On: Aug 23, 2017 11:06 AM IST

0
नॉर्थ कोरिया: तानाशाह किम जोंग ने ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइल बनाने के दिए आदेश

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रॉकेट इंजनों और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का और निर्माण करने का आदेश दिया है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी.

इस साल उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर तनाव बढ़ गया है. उसने किम की देखरेख में पिछले महीने दो आईसीबीएम का परीक्षण किया था जिसकी जद में अमेरिका का मुख्य भूभाग आने का दावा किया गया.

अमेरिका और उत्तर कोरिया ने एक-दूसरे को धमकियां दी, हालांकि बाद में दोनों देशों के बीच जुबानी जंग कम हो गई, अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपना वार्षिक उल्ची फ्रीडम गार्डियन सैन्य अभ्यास इस सप्ताह शुरू किया. इसकी उत्तर कोरिया हमेशा यह कहते हुए निंदा करता है कि यह आक्रमण के लिए ड्रेस रिहर्सल है.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि किम ने केमिकल मेटीरियल इंस्टीट्यूट ऑफ द एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस का दौरा किया जो उत्तर कोरिया के लिए मिसाइल का निर्माण करता है.

केसीएनए ने कहा, 'उन्होंने इंस्टीट्यूट को ठोस इंजन से चलित रॉकेट इंजन बनाने के निर्देश दिए हैं.' उत्तर कोरिया ने अमेरिका के प्रशांत महासागर में स्थित गुआम की ओर मिसाइलों को दागने की धमकी दी थी लेकिन बाद में वह इस योजना से पीछे हट गया.

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने इस बात के लिए उत्तर कोरिया की प्रशंसा की कि नए अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने के बाद से उसने परमाणु या मिसाइल परीक्षण ना करके 'संयम' दिखाया है. उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि यह अमेरिका के साथ 'निकट भविष्य में' शांति और निरस्त्रीकरण वार्ता के लिए उत्तर कोरिया द्वारा तैयार रहने का संकेत है.

(साभार: न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi