S M L

ज्यादा शराब पीने से 30 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान: WHO

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने चेतावनी भी दी है कि मौजूदा नीतियों पर अमल और उनके नतीजे इस प्रवृति में बड़े बदलाव के लिए नाकाफी हैं.

Updated On: Sep 22, 2018 04:02 PM IST

Bhasha

0
ज्यादा शराब पीने से 30 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान: WHO

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. आए दिन शराब से कई लोग अपनी जान गंवाते हैं. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि बहुत ज्यादा शराब पीने के कारण साल 2016 में 30 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई. वहीं इन लोगों में ज्यादातर पुरुष थे.

संयुक्त राष्ट्र की इस स्वास्थ्य एजेंसी ने चेतावनी भी दी है कि मौजूदा नीतियों पर अमल और उनके नतीजे इस प्रवृति में बड़े बदलाव के लिए नाकाफी हैं. साथ ही, एजेंसी ने अगले 10 साल में शराब की खपत में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. एक नई रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि करीब 23.7 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिलाएं एल्कोहल से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं. इनमें ज्यादातर यूरोप और अमेरिका में रहने वाले हैं.

यूरोप में प्रति व्यक्ति शराब की खपत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है जबकि वहां 2010 के मुकाबले अब शराब की खपत में 10 फीसदी तक की कमी आई है. शराब से जुड़ी मौतों में से एक तिहाई मौंतें कार हादसों या खुद को नुकसान पहुंचाने से जख्मी होने जैसी वारदातों से होती हैं जबकि करीब 20 फीसदी मौतें पाचनतंत्र में गड़बड़ी या हृदय संबंधी बीमारियों से होती है. कैंसर, संक्रामक रोगों, मानसिक विकारों और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याओं के कारण भी यह मौतें होती हैं.

प्रभावी कार्रवाई

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहानोम घेब्रेयीसस ने कहा, 'कई लोग, उनके परिजन और उनका समुदाय हिंसा, जख्म, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और कैंसर और स्ट्रोक जैसे रोगों के जरिए एल्कोहल के नुकसानदेह इस्तेमाल के नतीजे भुगतते हैं.' उन्होंने कहा कि सेहतमंद समाज के निर्माण की राह में इस सबसे बड़े खतरे को रोकने की खातिर प्रभावी कार्रवाई करने का समय आ गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi