S M L

म्यांमार के नए राष्ट्रपति बने विन मिंत, सू ची के हैं करीबी

कहा जा रहा है कि भले ही विन मिंत म्यांमार के राष्ट्रपति बन गए हों, लेकिन वो रहेंगे नंबर 2 ही

Bhasha Updated On: Mar 28, 2018 04:06 PM IST

0
म्यांमार के नए राष्ट्रपति बने विन मिंत, सू ची के हैं करीबी

म्यामां की संसद ने बुधवार को आंग सान सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया. मिंत ने पूर्व राष्ट्रपति ह्तिन क्याव के पद छोड़ने के एक हफ्ते बाद उन्होंने पद संभाल लिया है.

संसद के अध्यक्ष मान विन खाइंग थान ने कहा, ‘मैं घोषणा करता है कि बहुमत पाने वाले यू (आदरसूचक) विन मिंत को देश का राष्ट्रपति निर्वाचित किया जाता है.’

पूर्व राष्ट्रपति ह्तिन क्याव ने आराम की जरूरत बताते हुए पिछले हफ्ते एका-एक पद छोड़ दिया था. इसके बाद संसद के पास तीन उप-राष्ट्रपतियों में से एक नया राष्ट्रपति चुनने के लिए 7 दिन का वक्त था. पिछले हफ्ते 66 साल के विन मिंत को उपराष्ट्रपति का पद दिया गया था और अब इस हफ्ते उन्हें राष्ट्रपति चुन लिया गया. इसके साथ देश के शीर्ष स्तरीय नीति-निर्धारण की प्रक्रिया पर उनकी मजबूत पकड़ बरकरार है.

सेना की ओर से तैयार किए गए संविधान के तहत सू ची के राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने पर रोक लगी है क्योंकि उन्होंने एक विदेशी से शादी की है और उनके दो बेटे हैं, जो ब्रिटेन के नागरिक हैं.

वह 2015 में अपनी पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद से स्टेट काउंसलर हैं और घोषणा कर चुकी हैं कि वे राष्ट्रपति से ‘ऊपर रहते हुए’ काम करेंगी. बहरहाल, उनके पद की कोई आधिकारिक संवैधानिक भूमिका नहीं है.

इससे सू ची के लिए अपनी किसी करीबी को राष्ट्रपति बनाना जरूरी है ताकि वह अप्रत्यक्ष रूप से सहजतापूर्वक देश पर शासन कर सकें. इसलिए कहा जा रहा है कि भले ही विन मिंत म्यांमार के राष्ट्रपति बन गए हों, लेकिन वो रहेंगे नंबर 2 ही.

इसके पहले विन मिंत सू ची के दल नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के बहुत लंबे समय से सदस्य रहे हैं. वो हाईकोर्ट के लॉयर रह चुके हैं साथ ही वो म्यांमार के एथनिक ग्रुप बमार से ताल्लुक रखते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi