S M L

क्या 2019 के गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे ट्रंप?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को भारत यात्रा की उम्मीद जताई है

Updated On: Sep 29, 2018 01:05 PM IST

Bhasha

0
क्या 2019 के गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे ट्रंप?

भारत-अमेरिका संबंध को सकारात्मक दिशा में बढ़ाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को भारत यात्रा की उम्मीद जताई है.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह में ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है.

दक्षिण एवं मध्य एशिया क्षेत्र ब्यूरो के लिए प्रधान उप सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने यहां राष्ट्रपति के भारत  दौरे की संभावना से जुड़े़ सवाल के जवाब में बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप को दोनों देशों के बीच संबंधों के सकारात्मक दिशा में बढ़ाने के लिए एक बार फिर से भारत की यात्रा करने की आशा है.

हालांकि, एलिस ने कहा कि उनके पास इस संदर्भ में अधिक जानकारी नहीं है कि राष्ट्रपति की भारत यात्रा कब होगी.

इसके पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप 2014 में कारोबारी के रूप में भारत की यात्रा पर आ चुके हैं. तब वह अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं चुने गए थे.

गौरतलब है कि ट्रंप ने यहां मादक पदार्थ रोधी एक उच्चस्तरीय कार्यक्रम के दौरान सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कहा था, 'मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा.'

हाल ही संयुक्त राष्ट्र महासभा में  बोल रहे ट्रंप को भारी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था.यूएन में अपने भाषण की मुश्किल से पांच लाइनें ही बोली होंगी कि उनके दावों पर महासभा में बैठे दुनिया भर के नेता हंसने लगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi