S M L

The Curious Case of Elon Musk: एलॉन मस्क को क्या हुआ है?

अगर पिछले कुछ वक्त में एलॉन मस्क पर नजर डालें तो वो बस गलत वजहों से चर्चा में रहे हैं. लगता है कि एलॉन मस्क के साथ कुछ गड़बड़ है

Updated On: Sep 19, 2018 08:49 AM IST

Tulika Kushwaha Tulika Kushwaha

0
The Curious Case of Elon Musk: एलॉन मस्क को क्या हुआ है?

स्पेसएक्स के फाउंडर और टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क आखिर जिस मुसीबत को दावत दे रहे थे, वो उनके गले लग गई है. हालांकि, पहले ही कह दूं कि मुसीबतों को अपने सिर पर चढ़ाकर रखने वाले मस्क को इसकी शायद ही चिंता होगी.

पिछले कुछ वक्त से मस्क ट्विटर पर खुलेआम वर्नन अनस्वर्थ नाम के शख्स को चाइल्ड रेपिस्ट और सेक्स ट्रैफिकर साबित करने पर तुले हुए थे. अब उस शख्स ने उन पर केस करने का फैसला ले लिया है. साथ ही अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट की नजर भी मस्क पर है. मस्क ने कुछ हफ्ते पहले अपनी कंपनी टेस्ला को प्राइवेट करने का शिगूफा छोड़ा था, ये कहते हुए कि उन्होंने इसके लिए 72 बिलियन डॉलर का फंड सिक्योर कर लिया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अब डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस टेस्ला के खिलाफ फ्रॉड के आरोप में जांच शुरू कर रहा है, और ये सब हुआ है मस्क के एक ट्वीट से.

लेकिन पहले....कौन है वर्नन अनस्वर्थ?

आपको याद होगा कि जून में थाईलैंड की एक गुफा में 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच फंस गए थे, जिन्हें 18 दिनों बाद बचाकर बाहर निकाला गया था. एक रेस्क्यू टीम ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था. आपको ये भी याद होगा कि इस ऑपरेशन में मदद के लिए एलॉन मस्क ने अपनी मिनी सबमरीन पेश की थी, जिसे रेस्क्यू टीम की तरफ से नकार दिया गया था. इसके बाद मस्क ने जो किया, उससे देखकर लगा था कि वो अपनी जबरदस्त मिनी सबमरीन के रिजेक्शन को संभाल नहीं पाए थे.

उन्होंने इस रेस्क्यू टीम की मदद करने वाले एक केवर वर्नन अनस्वर्थ को चाइल्ड रेपिस्ट और पेडोफाइल यानी बच्चों में यौन आकर्षण रखने वाला व्यक्ति कहा था. मस्क ने ऐसा एक बार नहीं कई बार कहा था. मस्क यहां तक कह गए थे कि जिस शख्स को वो पेडोफाइल और चाइल्ड रेपिस्ट कह रहे हैं, वो उन पर केस क्यों नहीं कर रहा? मस्क ने इस ट्वीट के लिए बाद में माफी मांगी थी. अब इतने दिनों के बाद वर्नन अनस्वर्थ ने अपने अपमान का बदला लेने का फैसला लिया है.

मस्क पर ठोका है मुकदमा

नॉर्थ लंदन में रहने वाले वर्नन अनस्वर्थ ने मस्क पर 75,000 डॉलर का मुकदमा ठोका है. अनस्वर्थ ने अमेरिका के लॉस एंजिलिस के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में क्षतिपूर्ति के लिए केस किया है. वर्नन ने मस्क पर ये भी आरोप लगाया है कि उन्होंने बज़फीड न्यूज को एक ईमेल भेजा था, जिसमें उन्होंने वर्नन को चाइल्ड रेपिस्ट और सेक्स ट्रैफिकर बताया था और कहा था कि वो एक चाइल्ड सेक्स ट्रैफिकर को बचाना बंद करें, जो एक सिंगल वाइट बुड्ढा है और एक 12 साल की लड़की से शादी करने के लिए थाईलैंड चला गया है. वर्नन ने कहा है कि वो हाईकोर्ट ऑफ लंदन में मस्क के खिलाफ केस दर्ज करवाएंगे.

अगर पिछले कुछ वक्त में एलॉन मस्क पर नजर डालें तो वो बस गलत वजहों से चर्चा में रहे हैं. लगता है कि एलॉन मस्क के साथ कुछ गड़बड़ है.

टेस्ला के दो बार शेयर गिरवा चुके हैं कंपनी के सीईओ

मस्क ने पिछले दिनों ये कहकर बवाल मचा दिया था कि वो कंपनी प्राइवेट कर कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि इसके लिए उन्होंने 72 बिलियन डॉलर के फंड भी इंतजाम कर लिया था. उनके इस बयान से कंपनी के बोर्ड के सदस्य तक हैरान रह गए थे. कंपनी के शेयर गिरने लगे थे. निवेशक बीच भंवर में फंस गए थे और मस्क की लीडरशिप पर सवाल उठने लगे थे. ऐसा कहा गया कि कंपनी को सेकेंड कमांड लाना चाहिए, शायद मस्क से कंपनी नहीं संभल रही. मस्क ने भी ये स्वीकार किया था कि उन्हें टेस्ला को चलाने में तनाव का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी को कई दिनों तक डांवाडोल स्थिति में रखकर और मीडिया में बेचैनी बढ़ाकर आखिरकार मस्क ने बोर्ड के साथ मीटिंग की और फैसला लिया कि आखिरकार वो कंपनी को पब्लिक ही रखेंगे.

अभी टेस्ला की हालत थोड़ी संभली ही थी कि मस्क फिर एक और मुसीबत खड़ी करने चल दिए. उन्हें ऑनस्क्रीन मैरुआना यानी वीड पीते हुए देखा गया.

दरअसल 10 दिनों पहले मस्क द जो रोगन एक्सपीरियंस पॉडकास्ट शो में गए. वहां वो जो रोगन के साथ लाइवस्ट्रीमिंग पर बात कर रहे थे. बातचीत के बीच में रोगन ने एक स्पिल्फ यानी मैरुआना सिगरेट निकाली और जलाकर पीने लगे. इसपर मस्क ने उनसे पूछा कि वो क्या है. रोगन ने बताया- वीड. रोगन ने कहा कि शायद वो इसे स्मोक नहीं कर सकते. इस पर मस्क ने पूछा कि ये कैलिफोर्निया में (शो को कैलिफोर्निया में रिकॉर्ड किया जा रहा था) लीगल है या नहीं. रोगन ने बताया कि वीड स्मोक करना कैलिफोर्निया में लीगल है और उन्होंने मस्क को एक ड्रैग ऑफर किया. मस्क ने इसके बाद सिगरेट लेकर एक कश भरा.

रोगन ने उनसे पूछा कि क्या कभी ऐसा होता है कि वो कुछ करें और लोग उनसे नाराज हो जाएं? इसका जवाब इसी घटना पर मिल गया. मस्क को ऑनस्क्रीन वीड स्मोक करते देखने के बाद कंपनी के शेयर संभल नहीं पाए और अगले दिन 9 प्रतिशत तक के शेयर गिर गए.

हालांकि, कंपनी के शेयर गिरने में कंपनी के दो टॉप एक्जीक्यूटिव चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर डेव मॉर्टन और एचआर चीफ टोलेडानो का इस्तीफा भी हो सकता था. लेकिन ये तो कहा जा सकता है कि टेस्ला की स्थिति को मस्क ने थोड़ा हल्का किया है.

मस्क के वीड स्मोक करने में क्या समस्या है?

अगर सवाल ये है कि अगर कैलिफोर्निया में वीड लीगल है तो मस्क के वीड स्मोक करने में क्या समस्या है? तो उसका जवाब ये है कि समस्या और किसी को तो नहीं लेकिन एयर फोर्स को जरूर हो सकती है. क्योंकि Vox.com के मुताबिक, मस्क की कंपनी स्पेसएक्स को सरकार की ओर से सिक्योरिटी क्लियरेंस मिली हुई है और सरकार की ओर से क्लियरेंस पाने वाले लोगों का ड्रग्स का इस्तेमाल करना मना है.

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब ये सामने आया हो कि मस्क ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं. इसके पहले रैपर एज़ीलिया बैंक्स ने ऐसे मैसेज शेयर किए थे, जिससे पता चलता है कि मस्क वीड स्मोक करते हैं. इसके अलावा लापरवाही के आरोप और लीडरशिप पर सवाल झेल रहे मस्क का लाइव स्ट्रीमिंग पर वीड स्मोक करने से उनकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है.

हालांकि, मस्क इन सारी समस्याओं से अछूते लगते हैं. सोमवार को ही उन्होंने अपनी कंपनी स्पेसएक्स के पहले कॉमर्शियल स्पेस ट्रैवल पर जाने वाले पहले पैसेंजर की घोषणा की है. उनका लक्ष्य है कि 2023 तक वो अपने पहले यात्री को चांद पर पहुंचा दें. फिलहाल तो वो चांद को छूने के सपने देख रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi