S M L

Diet Plan: आखिर क्या खाती हैं विक्टोरिया सीक्रेट की मॉडल्स?

इतनी टिप-टॉप बॉडी का मतलब है- स्ट्रिक्ट डाइट और ढेर सारी पाबंदियां. और विक्टोरिया सीक्रेट की मॉडल्स कुछ इसी तरीके से अपनी इतनी स्लिम और फिट बॉडी हासिल करती हैं

FP Staff Updated On: Apr 17, 2018 05:28 PM IST

0
Diet Plan: आखिर क्या खाती हैं विक्टोरिया सीक्रेट की मॉडल्स?

विक्टोरिया सीक्रेट की मॉ़डल्स इस दुनिया की एक अलग ही प्रजाति हैं. उनका ग्रेस और खूबसूरती बहुतों को लुभाता है. अधिकतर लड़कियां उन जैसी बनना चाहती हैं लेकिन ये इतना आसान नहीं है. इतनी स्लिम बॉडी पर इतने हैवी कॉस्ट्यूम लेकर उसी ग्रेस और एटीट्यूड के साथ रनवे पर चलना हर किसी के बस की बात नहीं लेकिन मुसीबत बस इतनी नहीं है. उनको अपनी बॉडी को ऐसा बनाने कितने कष्ट और त्याग से गुजरना पड़ता है, उसे सुनकर ही बहुतों के हौसले पस्त हो सकते हैं.

इतनी टिप-टॉप बॉडी का मतलब है- स्ट्रिक्ट डाइट और ढेर सारी पाबंदियां. और विक्टोरिया सीक्रेट की मॉडल्स कुछ इसी तरीके से अपनी इतनी स्लिम और फिट (उन्हें फिट कहा जा सकता है या नहीं ये अलग बहस हो सकती है) बॉडी हासिल करती हैं. जानिए, आखिर ये मॉडल्स खाती क्या हैं.

डेयरी प्रॉडक्ट्स का बायकॉट

रिसर्च के मुताबिक, दुनिया भर में 75 प्रतिशत लोग लेक्टोज इनटॉलरेंट होते हैं. यानी उन्हें दूध से बनी चीजें नहीं पचतीं, पेट दर्द, डायरिया जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. लेकिन डेयरी प्रॉडक्ट्स के साथ एक और समस्या है. इनसे पेट फूल जाता है और यही वजह है कि ये मॉडल्स डेयरी प्रोडक्ट्स से बचती हैं.

दिन में तीन बार खाना

विक्टोरिया सीक्रेट मॉडल्स हद से ज्यादा पतली होने के लिए दिन में तीन बार ही खाती हैं. इसके बीच में वो हफ्ते कभी-कभार डेजर्ट खा सकती हैं. इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए सुबह में हल्के ब्रेकफास्ट के बाद लंच और डिनर में एक तयशुदा मात्रा में खाना खाना होता है. एक मील से दूसरे मील के बीच में 3-6 घंटे का गैप हो सकता है. और इस बीच में खाने को कोई स्नैक्स नहीं, है न मुश्किल.

Model Izabel Goulart backstage before the Victoria's Secret Fashion Show in New York

खूब ढेर सारा पानी पीना

बॉडी को फिट करने के मॉडल्स खूब ढेर सारा पानी पीती हैं. वो एक दिन में एक गैलन से ज्यादा पानी पी सकती हैं. ज्यादा पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है यानी शरीर के सारे गैरजरूरी तत्व खत्म हो जाते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी काफी सक्रिय रहता है और लोअर बॉडी फैट खत्म होता है.

नो अल्कोहल

विक्टोरिया सीक्रेट मॉडल्स को अल्कोहल से दूर रहने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि वो बिल्कुल ड्रिंक नहीं करतीं लेकिन अगर वो बॉडी को डिटॉक्स कर रही हैं तो वो ड्रिंक नहीं करतीं.

इन चीजों से होती है डाइट

मॉडल्स के डाइट में प्रोटीन और नट्स शामिल होते हैं. वो कार्बोहाइड्रेट्स कंटेन करने वाली चीजों से बचती हैं, जैसे- मीठा, आलू, फल वगैरह. प्रोटीन और नट्स में भी वो मछली, अंडा, प्रोटीन पाउडर, चिया सीड्स, एवोकैडो, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें लेती हैं. और हां कुछ मॉडल्स मीट का त्याग करने से भी पीछे नहीं हटतीं.

Victoria's Secret model Doutzen Kroes sits on the floor while having her lunch backstage in preparation of the Victoria's Secret fashion show in Hollywood

मोटिवेशन बनाए रखना जरूरी है

इतनी स्ट्रिक्ट डाइट अपनाने के लिए धैर्य की जरूरत होती हैं. कुछ मॉडल्स कहती हैं कि ये डाइट खुद को सजा देने जैसा नहीं, अनुशासन में रहने जैसी है. और मोटिवेटेड रहने के लिए आपको ये सोचना चाहिए कि आप इस चीज को कितनी बुरी तरह से चाहते हैं.

टाइमिंग का रखना होता है ध्यान

दिन में हमेशा खाते रहने से जरूरी है, टाइम-टाइम पर एक बैलेंस्ड डाइट लें. अपने मील्स के बीच में एक प्रॉपर गैप रखें. रात में सोने के तीन घंटे पहले ही डिनर कर लें. और हां, मॉडल्स फास्ट भी रखती हैं. इससे बॉडी में मौजूद फैट भी घटता है.

है न काफी, जीतोड़ मेहनत. वैसे जरूरी नहीं कि आप विक्टोरिया सीक्रेट मॉडल्स की फिट बॉडी को फिट समझते हों या उनके डाइट से इत्तेफाक रखते हों, लेकिन आप उनकी मेहनत को नजरअंदाज नहीं कर सकते.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi