S M L

हमें अमेरिका के प्रतिबंधों से लड़कर उन्हें पराजित करना होगा: ईरानी नेता खमेनी

इरान के प्रमुख नेता अयातोल्लाह अली खमेनी ने कहा कि अमेरिका की तरफ से आ रहे दबाव और देश के अर्थव्यवस्था में आई मंदी के बीच हमारे देश के नागरिक अभी बेहद ही संवेदनशील समय से गुजर रहे हैं

Updated On: Oct 04, 2018 03:43 PM IST

FP Staff

0
हमें अमेरिका के प्रतिबंधों से लड़कर उन्हें पराजित करना होगा: ईरानी नेता खमेनी

ईरान के प्रमुख नेता अयातोल्लाह अली खमेनी ने गुरुवार को सरकारी चैनल पर बोलते हुए कहा कि अमेरिका की तरफ से आ रहे दबाव और देश के अर्थव्यवस्था में आई मंदी के बीच हमारे देश के नागरिक अभी बेहद ही संवेदनशील समय से गुजर रहे हैं.

हमें अमेरिका के प्रतिबंधों से लड़कर उन्हें पराजित करना होगा. हम उनके द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को हटाकर रहेंगे.

खमेनी तेहरान स्टेडियम में 10 हजार से भी अधिक मात्रा में जुटे बसीज मीलीटिया और रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्य को संबोधित कर रहे थे.

अमेरिका में ओबामा प्रशासन के रहते हुए जुलाई, 2015 में ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बीच परमाणु समझौता हुआ था. ओबामा ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के बदले में प्रतिबंधों से राहत दी थी. लेकिन ट्रंप की सरकार आने के बाद इसी साल मई में ईरान पर ज्यादा दबाव बनाने के लिए ट्रंप ने ये समझौता तोड़ दिया.

इसके बाद ही ट्रंप प्रशासन ने नया फरमान जारी करते हुए कहा था कि भारत, चीन और पाकिस्तान समेत एशिया के देश ईरान से तेल आयात बंद कर दें.

इस फरमान के बाद से ईरान की आर्थिक स्थिती खराब होती जा रही है. अभी हाल ही अमेरिका ने ये ऐलान किया है कि वो ईरान पर इसी साल नवंबर तक और भी कड़े प्रतिबंध लगा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi