S M L

राहुल, माल्या, बरखा और रवीश का अकाउंट हैक करने वाला मिला

अमेरीका के अखबार ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने हैकर से संपर्क कर उससे बातचीत करने का दावा किया है.

Updated On: Dec 12, 2016 04:45 PM IST

FP Staff

0
राहुल, माल्या, बरखा और रवीश का अकाउंट हैक करने वाला मिला

राहुल गांधी और विजय माल्या जैसी भारत की मशहूर हस्तियों का अकाउंट हैक करने वाला मिल गया है. अमेरीका के अखबार ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने हैकर से संपर्क कर उससे बातचीत करने का दावा किया है.

पिछले दिनों राहुल गांधी, विजय माल्या, बरखा दत्त और रवीश कुमार का ईमेल और ट्विटर अकाउंट हैक किया गया था. हैकर के इंटरव्यू के आधार पर ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ में छपी खबर का हिंदी अनुवाद यहां दिया जा रहा है.

'लीजन क्रू' है हैकर ग्रुप का नाम

भारत के किसी कोने से एक शख्स देश की मशहूर हस्तियों को शर्मिंदा कर रहा है. अपने कमरे में कंप्यूटर के सामने पड़े इस शख्स को गांजे की लत है.

इसका दावा है कि वह अकेला नहीं है. दुनिया भर में फैली इस टोली में 7 से 9 लोग हैं. इन हैकरों की टोली का नाम है ‘लीजन क्रू’ (एलसी). इसका मतलब होता है सैनिकों की टुकड़ी. इसे आप लश्कर भी कह सकते हैं.

(वाशिंगटन पोस्ट मूल खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

पिछले दो हफ्तों के दौरान लीजन ने कुछ मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करके उनकी निजी जानकारी सार्वजनिक कर दी. इनमें आजाद भारत में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का अकाउंट सबसे पहले हैक हुआ.

Rahul gandhi's twitter account hacked

हैक होने के बाद राहुल गांधी के ट्वीट से ये ट्वीट किया गया

इसके बाद विजय माल्या का नंबर लगा. माल्या भारत की सबसे बड़ी शराब कंपनी के पूर्व चेयरमैन हैं. उन पर बैंको के 9000 करोड़ रुपए गबन करके ब्रिटेन भागने का आरोप है.

लीजन क्रू के एक मेंबर ने वाशिंगटन पोस्ट से वॉट्सऐप जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के जरिए बात की. इस बातचीत में उसने अपने आगे की प्लानिंग का खुलासा भी किया. यह बातचीत शनिवार को हुई थी. जिसके बाद लीजन ने बरखा दत्त और रवीश कुमार के ट्विटर अकाउंट पर भी इनके ईमेल और दूसरी जानकारियां सार्वजनिक की.

लीजन क्रू के साथ वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार का संपर्क एक ईमेल से हुआ. यह ईमेल हैकर ने विजय माल्या के ट्विटर एकाउंट पर पोस्ट किया था.

बातचीत के दौरान हैकर कभी दोस्ताना तो कभी उत्तेजित रहा. हैकर की बातचीत का लहजा ठीक वैसा ही था, जैसा ट्विटर पर नजर आया. बेहूदा और बदतमीज वाला. अपमानजनक और ओछी.

मंसूबा राजनीतिक तो नहीं लेकिन पाक-साफ भी नहीं

हालांकि अपने राजनीतिक मंसूबों को लेकर हैकर में साफगोई नहीं थी. हैकर के मुताबिक लीजन का कोई राजनीतिक मंसूबा नहीं है.

LONDON, ENGLAND - DECEMBER 12: Sahara Force India Team Principle Vijay Mallya welcomes Sergio Perez as their new driver on December 12, 2013 in London, England. (Photo by Scott Heavey/Getty Images)

उसने दावा किया कि उनके पास हजारों-सैकड़ों टेराबाइट हैक किया हुआ डाटा पड़ा है. हैकरों के इस खजाने में से कुछ जीबी डाटा भारत की मशहूर हस्तियों से जुड़ा है. इनमें से बिना सोचे समझे जो जानकारी हाथ लग रही है, उसे सार्वजनिक किया जा रहा है.

जैसे बरखा दत्त के हैक किए गए ईमेल का कुल डाटा 1.2 जीबी है. इसमें से कुछ हिस्सा ही सार्वजनिक किया गया है.

वाशिंगटन पोस्ट से संपर्क किए जाने पर ट्विटर इंडिया के एक प्रवक्ता ने हैकरों पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया.

हैकरों के पास इतना डाटा कैसे पहुंचा, इस पर लीजन मेंबर का जवाब गोलमोल था. हैकर ने कहा कि उनके पास भारत के 40 हजार सर्वर का डाटा हाथ लग गया. ‘हमने सोचा कि इसमें से कुछ रोचक निकालने की कोशिश की जा सकती है.’

हैकर अपनी इस हरकत के पीछ भले ही किसी राजनीतिक मंसूबे से इंकार करें. लेकिन इन हस्तियों का मजाक बनाना या इनकी बदनामी करने का मंसूबा साफ है.

13 लाख ट्विटर फॉलोअर वाले राहुल गांधी की समझदारी का मजाक बनाया गया. जबकि माल्या के मामले में हैकर खुद को रॉबिनहुड की तरह कोई मसीहा दिखाना चाह रहे थे. माल्या को उनके जुर्मों के लिए खरी-खोटी सुनाई गई.

शेखी बघारने का है शौक

लीजन के मेंबर की बातचीत में तकनीक के बारे में उसकी जानकारी का दंभ भी साफ नजर आ रहा था. मसलन, माल्या के ईमेल से हर तरह की जानकारी बड़ी आसानी से निकाल लेने पर बातचीत में उन्होंने अपनी शेखी बघारी.

उसने कहा कि कैसे कोई अरबपति अपने सारे लॉग इन और पासवर्ड ऐसे असुरक्षित छोड़ सकता है.

Hacking

हैकर ने दावा किया कि उसके निशाने पर अभी और बड़े लोग हैं. लीजन मेंबर ने अबकी बार ललित मोदी का अकाउंट हैक करने की धमकी दी है.

बातचीत में हैकर ने माना कि हैक किए गए सर्वर की संख्या 50 हजार से कुछ कम हो सकती है. लेकिन इसमें अपोलो अस्पताल जैसे बड़े कॉरपोरेट समूहों की जानकारी रखने वाले सर्वर शामिल हैं. अफरातफरी मचने के डर से हैकर ऐसी जानकारी सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं.

हैकर संगीत और ड्रग्स के शौकीन हैं. हैकिंग से उनका वक्त बर्बाद  होता है. उनका मानना है कि हैकिंग में वो मजा नहीं जो ड्रग्स और संगीत में है.

हैकर ने कहा कि उसे दिल्ली में अच्छा नहीं लगता और वह नशे में डूबने के लिए रूस जाना चाहता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi