S M L

बड़े अंतर से चुनाव जीते पुतिन, अब 2024 तक रहेंगे रूस के राष्ट्रपति

पुतिन ने 76 प्रतिशत से ज्यादा वोट प्राप्त किए. विपक्षी नेता प्रतिबंध के कारण नहीं लड़ पाए थे चुनाव

Updated On: Mar 19, 2018 09:00 AM IST

FP Staff

0
बड़े अंतर से चुनाव जीते पुतिन, अब 2024 तक रहेंगे रूस के राष्ट्रपति

व्लादिमिर पुतिन ने बड़े अंतर से राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. रविवार को रूस के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुआ. इस जीत के साथ ही पुतिन और छह साल राष्ट्रपति पद पर कायम रहेंगे और यह कार्यकाल 2024 तक चलेगा. जीत के बाद पुतिन ने अपने प्रशंसकों से कहा-हम कामयाबी के लिए बने हैं.

चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में तय हो गया था कि पुतिन ही चौथी बार जीतेंगे क्योंकि उनके विरोध में 7 हल्के उम्मीदवार थे. उनके धुर विरोधी प्रत्याशी पर प्रतिबंध लग गया था. पुतिन के सामने बड़ी चुनौती भारी अंतर से चुनाव जीतने का था क्योंकि वो अपने को अविवादित जनादेश वाला नेता करार देना चाहते थे.

रूस सरकार की चुनावी सर्वेक्षण एजेंसी वीटीएसआईओएम की ओर से किए गए एक एग्जिट पोल में व्लादिमिर पुतिन को 73.9 फीसदी वोटों के साथ चौथी बार देश का राष्ट्रपति बनना तय बताया गया था. रूस के करीब 1200 पोलिंग बूथों से आंकड़ों को जुटाकर किए गए इस एग्जिट पोल में कम्युनिस्ट उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन को 11.2 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर दिखाया गया था. वीटीएसआईओएम ने एक बयान में कहा कि वोट देने वाले 37 फीसदी से ज्यादा लोगों ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उन्होंने किसे वोट दिया.

फोटो रॉयटर से

फोटो रॉयटर से

जीत के बाद पुतिन ने अपने प्रशंसकों से कहा, यहां मॉस्को में जुटे और पूरे देश में फैले अपने समर्थकों को इस बड़ी जीत के लिए मैं धन्यवाद देता हूं. पुतिन ने आगे कहा, जीत से तय है कि रूस के लोगों को इस सरकार में पूरा भरोसा है और देश के विकास की उम्मीद भी.

बीबीसी.कॉम की खबर के मुताबिक पुतिन ने 76 प्रतिशत से ज्यादा वोट प्राप्त किए. यह जानकारी रूस के सेंट्रल इलेक्शन कमीशन ने दी. रूस के मुख्य विपक्षी नेता एलेक्सी नैवलनी के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi