S M L

पुतिन पर अमेरिकी चुनाव हैकिंग में शामिल होने का आरोप

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के हैकिंग में पुतिन के शामिल होने का आरोप लगा है

Updated On: Dec 16, 2016 01:51 PM IST

FP Staff

0
पुतिन पर अमेरिकी चुनाव हैकिंग में शामिल होने का आरोप

अमेरिकी इंटेलीजेंस अधिकारियों ने रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर आरोप लगाया है कि वे अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों के दौरान हुई हैंकिंग में शामिल थे.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाईट हाउस का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के हैकिंग ऑपरेशन में रूसी राष्ट्रपति व्लादामीर पुतिन सीधे तौर पर शामिल थे.

रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति बराक ओबामा के सलाहकार बेन रोड्स ने कहा है कि सरकार के कामकाज पर पुतिन का शिकंजा मजबूत है, जिससे ये साफ जाहिर है कि उन्हें इस बात की खबर थी.

वहीं, व्हाईट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा है कि 'ये बिल्कुल साफ है' कि पुतिन इसमें शामिल थे.

'एनबीसी' न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक दो वरिष्ठ अधिकारियों ने यह बात मानी है कि पुतिन ने हिलरी के खिलाफ अमेरिकी इलेक्शन कैंपेनिंग के दौरान हैकिंग में भूमिका निभाई थी. अधिकारियों ने बताया कि उन्हें काफी खोजबीन करने के बाद पूरा भरोसा है कि पुतिन हैकिंग में शामिल थे.

इससे पहले पिछले हफ्ते 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि सीआईए ने पाया है कि रूस ने अमेरिका में कई ईमेल हैक किए ताकि डोनाल्ड ट्रंप को जिताया जा सके.

इस हैकिंग का मकसद रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप को चुनावों में जिताना था. हालांकि एफबीआई और दूसरी अमेरिकी एजेंसियों ने इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बीच ये आरोप लगता रहा था कि चुनाव को प्रभावित करने के लिए हैकरों का सहारा लिया जा रहा है. जबकि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप भी रूसी हैकिंग की बात को सिरे से खारिज करते रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi