S M L

खुद चुनाव लड़ो, खुद ही जीतो: एक नागरिक वाले कस्बे की कहानी

इस गांव की आबादी का अंदाजा इसके साइन बोर्ड से भी लगाया जा सकता है जहां लिखा है मोनोवी 1.

FP Staff Updated On: Mar 19, 2018 05:39 PM IST

0
खुद चुनाव लड़ो, खुद ही जीतो: एक नागरिक वाले कस्बे की कहानी

क्या आपने कभी ऐसे गांव के बारे में सुना है जिसकी आबादी केवल एक हो. मतलब एक ऐसी जगह जहां केवल एक ही इंसान रहता हो. अमेरिका के नॉर्थ नेब्रास्का में एक ऐसा ही गांव है जहां केवल एक ही महिला रहती है. इस गांव का नाम है मोनोवी. इस गांव में रहने वाली महिला एल्सी 80 साल की हैं. अमेरिका में इतनी कम आबादी वाला ये एक ही गांव है. इस गांव की आबादी का अंदाजा इसके साइन बोर्ड से भी लगाया जा सकता है जहां लिखा है मोनोवी 1.

rudys-library-monowi

दरअसल 1930 में इस गांव में 150 लोग रहते थे मगर धीरे-धीरे लोग शहरों में जाकर बसने लगे और गांव की आबादी घटती गई. एक समय ऐसा भी आया जब गांव में केवल 2 लोग बच गए. ये दो लोग थे एल्सी और उनके पति रूडी.  2004 में एल्सी के पति की मौत हो गई और तभी से एल्सी इस गांव में अकेली रहती हैं. एल्सी इस गांव में वो सब करती हैं जो किसी भी बड़े देश में होता है. एल्सी खुद चुनाव में खड़ी होती हैं और खुद के प्रचार के लिए पूरे गांव में पोस्टर लगाती है. इतना ही नहीं वो खुद अपने नाम का वोट भी डालती हैं और खुद गांव की मेयर भी बनती हैं  एल्सी खुद को टैक्स भी चुकाती हैं और गांव की इकलौती लाइब्रेरी भी चलाती हैं.

monowi-road-sign-one

गांव की लाइब्रेरी में कुल 5000 किताबें हैं और एल्सी इसे अपने पति के  रूडी के नाम पर चलाती हैं. इतना ही नहीं एल्सी खुद पूरे गांव की देख रेख भी करती है. इसके अलावा एल्सी खुद को शराब का लाइसेंस भी दिया हुआ है जिसकी वजह से गांव में शराब की दुकान चला पाती हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi