S M L

रहने के मामले में मेलबर्न को पीछे छोड़ दुनिया का बेस्ट शहर बना वियना

पिछले साल साल से इस मामले में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर पहले नंबर पर था लेकिन इस बार के सर्वे में वियना ने पहला स्थान हासिल कर लिया है, लिस्ट में भारत का एक भी शहर शामिल नहीं है

Updated On: Aug 14, 2018 06:31 PM IST

FP Staff

0
रहने के मामले में मेलबर्न को पीछे छोड़ दुनिया का बेस्ट शहर बना वियना

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना रहने के लिहाज से दुनिया की सबसे अच्छी सिटी बन गई है. पिछले साल साल से इस मामले में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर पहले नंबर पर था लेकिन इस बार के सर्वे में वियना ने पहला स्थान हासिल कर लिया है. मेलबर्न दूसरे नंबर है. इस लिस्ट में भारत का एक भी शहर शामिल नहीं है.

इस लिस्ट को इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने तैयार किया है. इस लिस्ट में पहली बार किसी यूरोपीयन शहर को नंबर एक का स्थान हासिल हुआ है. वियना के अलावा डेनमार्क का शहर कोपेनहेगन इस लिस्ट के टॉप 10 में जगह बनाने वाला मात्र दूसरा यूरोपियन शहर है. हर साल इस लिस्ट को तैयार करने के लिए 140 शहरों पर सर्वे किया जाता है. इसमें लिविंग स्टैंडर्ड, क्राइम, ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच के साथ-साथ राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता के पैमाने पर शहरों को रेटिंग दी जाती है.

इस सर्वे में वियना ने मेलबर्न को पीछे छोड़ते हुए कुल 99.1 अंक हासिल किए. मेलबर्न को 98.4 अंक मिला औऱ जापान का ओसाका शहर इस लिस्ट में तीसरे नंबर है.

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के शहरों का इस लिस्ट के टॉप 10 पर दबदबा रहा. आस्ट्रेलिया का मेलबर्न, सिडनी (5) और एडिलेड (10) को कनाडा के शहर कैलगरी (4), वैंकूवर (6) और टोरंटो संयुक्त 7वें स्थान पर रहा. इस लिस्ट में सबसे नीचे सीरीया का दमास्कस है. इसके अलावा ढाका, लागोस और कराची का नंबर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi