S M L

वेनेजुएला ने अज्ञात जगह पर भेजे जाने के लिए तैयार रखा है 20 टन सोना

वेनेजुएला में अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण भयंकर आर्थिक संकट पैदा हो गया है और अपने लोगों के लिए भोजन खरीदने के लिए उसे मुद्रा की जरूरत है

Updated On: Jan 30, 2019 05:53 PM IST

FP Staff

0
वेनेजुएला ने अज्ञात जगह पर भेजे जाने के लिए तैयार रखा है 20 टन सोना

वेनेजुएला के लॉ मेकर जोस गुएरा ने मंगलवार को ट्विटर पर एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि  रूसी बोइंग 777, जिस दिन काराकास में उतरा था, उससे पहले देश के केंद्रीय बैंक से 20 टन सोना निकाल लिया गया था. इस दावे ने सोशल मीडिया पर आक्रोश बढ़ा दिया. हालांकि जब उनसे पूछा गया कि उन्हें यह कैसे पता है, तो गुएरा ने कोई सबूत नहीं दिया.

यह कयास लगाया जा रहा है कि यह संकटग्रस्त वेनेजुएला की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश हो सकती है. लेकिन इस निष्कर्ष पर आने के पहले ये बता दें कि गुएरा एक पूर्व केंद्रीय बैंक अर्थशास्त्री हैं जो अभी भी वहां के पुराने सहयोगियों के संपर्क में रहते हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने ब्लूमबर्ग न्यूज को मंगलवार को बताया कि लोडिंग के लिए केंद्रीय बैंक में 20 टन सोना अलग रखा गया है. व्यक्ति ने कहा कि कुछ 840 मिलियन डॉलर के मूल्य का यह सोना, वेनेजुएला में इस धातु का कुल 20 प्रतिशत है.

अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद वेनेजुएला में महंगाई चरम पर पहुंच गई है. सत्ता के संघर्ष के लिए वहां राजनीतिक और आर्थिक हालात भी बद्तर हो गए हैं. जिसके चलते भयंकर आर्थिक संकट पैदा हो गया है. वेनेजुएला के पास अपने संरक्षक रूस और चीन के साथ-साथ बॉन्डहोल्डर्स के अरबों बकाया हैं, और उसको अपने लोगों के लिए भोजन खरीदने के लिए मुद्रा की भी आवश्यकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi