S M L

Valentine Day 2019: दुनिया के 3 सबसे खतरनाक क्रिमिनल कपल्स, ऐसी थी इनकी कहानी

कुछ लोग इस क्राइम को गलत नहीं समझते, उनका तो मानना है कि प्यार और जंग में सब कुछ जायज है, आइए जानते हैं ऐसे ही तीन कपल्स के बारे में जिन्होंने प्यार को क्रिमिनल रूप दे दिया

Updated On: Feb 07, 2019 05:28 PM IST

FP Staff

0
Valentine Day 2019: दुनिया के 3 सबसे खतरनाक क्रिमिनल कपल्स, ऐसी थी इनकी कहानी

प्यार और मर्डर का एक दूसरे के साथ हमेशा जुड़ाव रहा है. प्यार में कोई भी कुछ भी कर सकता है. लोगों का मानना है कि प्यार अंधआ होता है इसलिए वह सोचने की क्षमता को कमजोर कर देता है और कभी कभी यही चीज आपको क्राइम करने पर मजबूर कर देती है. हालांकि कुछ लोग इस क्राइम को गलत नहीं समझते. उनका तो मानना है कि प्यार और जंग में सब कुछ जायज है. आइए जानते हैं ऐसे ही तीन कपल्स के बारे में जिन्होंने प्यार को क्रिमिनल रूप दे दिया और इसका अफसोस भी नहीं किया.

रेमंड फर्नांडिज और मारथा बेक (Raymond Fernandez and Martha Beck)

फर्नांडिज और बेक की मुलाकात तब हुई जब बेक ने एक मैगजीन में अकेले दिलों का विज्ञापन दिया था. फर्नांडीज इन विज्ञापनों के जरिए कमजोर महिलाओं तक पहुंचते थे उन्हें लुभाते थे और फिर उनसे चोरी करते थे. जब वह बेक से मिला, तो दोनों में प्यार हो गया और वह अपराध के जीवन में उसके साथ शामिल होने के लिए सहमत हो गई. उन्होंने लोगों के सामने अपने आप को भाई और बहन के रूप में पेश किया. बेक ने कमजोर महिलाओं को लुभाने का काम शुरू किया ताकि वह फर्नांडीज पर मरने लगें और दोनों को चोरी करने में आसानी हो. 1947 से 1949 के बीच उन्होंने कई हत्याएं की. उन्हें कम से कम 20 मामलों में दोषी ठहराया गया. 1949 में मिशिगन में एक युवती और उसके बच्चे की हत्या करने के बाद, उन्हें मौत की सजा दी गई और 1951 में न्यूयॉर्क के सिंग सिंग जेल में फांसी दी गई. ये दंपति एक रोमांटिक कहानी का हिस्सा होते हैं. दोनों एक विज्ञापन से प्यार में पड़ते हैं और फिर खतरनाक क्रिमिनल बन जाते हैं. उनका प्यार गहरी कल्पनाओं पर खेलता है. दोनों को प्यार की तलाश थी. एक ऐसे प्यार की तलाश जो उनके सभी दोषों और अंधेरी इच्छाओं को रिश्ते में शामिल कर सकता था.

डेविड और कैथरीन बीरनी (David and Catherine Birnie)

ये ऑस्ट्रेलियाई युगल बच्चों के रूप में मिले, किशोरों के रूप में प्यार में पड़ गए और रोमांटिक पार्टनर के रूप में मारे गए. 1970 के दशक की शुरुआत में डेविड को चोरी के मामले में जेल में कुछ साल की सजा काटने के बाद दंपति फिर से मिले. एक बार फिर जब वे एक साथ वापस आ गए तो उन्होंने अपने प्रेम जीवन को फिर से मसाला देने का तरीका खोज लिया. दोनों ने 3 मूरहाउस स्ट्रीट में अपने घर से पीड़ितों का बलात्कार करना और उनकी हत्या करना शुरू कर दिया. पांच महिलाओं की हत्या और यौन उत्पीड़न के बाद दंपति ने अपने छठे शिकार को छोड़ देने का फैसला किया. पीड़ित ने दंपति को पुलिस में पकड़ा दिया जिससे दोनों को उम्रकैद की सजा हो गई. 2005 में डेविड ने खुद को जेल में बंद कर लिया. कैथरीन अभी भी अपनी उम्रकैद की सजा काट रही है. दोनों ने एक-दूसरे की बीमार कल्पनाओं को बढ़ावा दिया था. उन्होंने अपने पीड़ितों के साथ बलात्कार, मारपीट और हत्या करने में एक अलग तरह का आकर्षण और संतुष्टि पाई. उन्होंने इन अपराधों को एक साथ करने का आनंद उठाया.

आयन ब्रैडी और मायरा हिंडले (Ian Brady and Myra Hindley)

इस ब्रिटिश जोड़े ने 1963 से 1965 के बीच 10 और 17 साल की उम्र के बीच 5 बच्चों की हत्या कर दी थी. दोनों ने अपने आखिरी शिकार को मारने के बाद हत्या के एक गवाह को छोड़ दिया था. एडवर्ड इवांस ने उन्हें पुलिस में पकड़ा दिया. उन्हें 5 हत्याओं के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. हालांकि उन्होंने सालों तक अपनी बेगुनाही कायम रखी. उन्हें मूर हत्यारों के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके 5 पीड़ितों में से तीन को सैडलवर्थ मूर पर दफनाया गया था. ब्रिटिश जनता उनकी कहानी पर मोहित हो गई. दंपति को सजा सुनाए जाने के लंबे समय बाद तक भी लोग उनके बारे में नई जानकारी पाने के लिए उत्सुक रहते थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2002 में हिंडले की जेल में मौत हो गई थी लेकिन उसकी गोपनीय फाइलें सार्वजनिक नहीं की गईं. उसकी मौत के बाद ये ब्रिटिश राष्ट्रीय अभिलेखागार को जारी कर दी गईं. मूर के हत्यारे ब्रिटिश लोक कथाओं के एक तत्व को अपने साथ रखते हैं,क्योंकि उन्होंने अपने पीड़ितों को शहर से दूर दफन कर दिया था. उनकी कहानी एक सच लगती है. लोग आज भी उनके बारे में जानना चाहते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi