S M L

सिर्फ एक वैक्सिन से होगा कैंसर का इलाज, चूहों के बाद अब मनुष्य पर होगा टेस्ट

मनुष्यों में होने वाले लिम्फैटिक कैंसर (लिम्फोमा) के उपचार के लिए ही जनवरी के महीने में चूहों पर यह प्रयोग किया गया था जो सफल रहा

FP Staff Updated On: Feb 03, 2018 04:23 PM IST

0
सिर्फ एक वैक्सिन से होगा कैंसर का इलाज, चूहों के बाद अब मनुष्य पर होगा टेस्ट

संभव है कि आने वाले समय में कैंसर का इलाज महज एक वैक्सिन के जरिए किया जा सकेगा. इसके शोधकर्ताओं की टीम ने शोध भी शुरू कर दी है. हाल ही टीम ने कैंसर पीड़ित चूहों पर इस वैक्सिन का टेस्टिंग भी किया था. शोधकर्ताओं ने चूहों के ट्यूमर के अंदर दो तत्वों को इंजेक्ट किया. इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ गई.

इस शोध के नतीजे सामने आने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि यह चूहों के शरीर में होने वाले तमाम कैंसर को खत्म करने में सक्षम है. मनुष्यों में होने वाले लिम्फैटिक कैंसर (लिम्फोमा) के उपचार के लिए ही जनवरी के महीने में चूहों पर यह प्रयोग किया गया.

'साइंस ट्रासलेशनल मेडिसिन' प्रतिका में छपे अध्ययन के मुताबिक, यह तरीका कई तरह के कैंसर पर काम करता है. शोधकर्ताओं की टीम ने यह भी बताया कि इससे काफी कम खर्च में इलाज संभव होगा और सबसे खास बात यह है कि इसका छोटा हिस्सा भी तेजी से कैंसर को खत्म करने में कारगर होगा. टीम ने बताया कि इस वैक्सिन का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

अमेरिका की प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोनाल्ड लेवी ने बताया कि चूहों पर इस दवा का गजब असर दिखा. उनके पूरे शरीर से ट्यूमर खत्म हो गया. उन्होंने कहा कि इससे ट्यूमर बहुत तेजी से खत्म होता है. इस दवा को पूरे शरीर नहीं बल्कि सीधे ट्यूमर की में दिया जाता है जिससे कोशिकाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता सक्रिय हो जाती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi