S M L

पाकिस्तान को 'ठीक' करने के लिए चीन से हाथ मिलाएगा अमेरिका

व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारी ने उम्मीद जताई कि आतंकी ठिकानों को खत्म करने के लिए चीन पाकिस्तान को राजी करने में मददगार की भूमिका निभाएगा

Bhasha Updated On: Jan 07, 2018 10:58 AM IST

0
पाकिस्तान को 'ठीक' करने के लिए चीन से हाथ मिलाएगा अमेरिका

पाकिस्तान में आतंकवाद की समस्या को लेकर चीन और अमेरिका में कुछ साझेदारी बनती दिख रही है. वॉशिंगटन आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई के लिए पाकिस्तान को राजी करना चाहता है. इसके लिए वह बीजिंग और अन्य क्षेत्रीय ताकतों के साथ काम करने की कोशिश में है.

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को खत्म करने का मन बना लिया है. अमेरिका मानता है कि ऐसी कार्रवाई अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में अमन-चैन कायम करने के लिए जरूरी है.

अधिकारी ने उम्मीद जताई कि इन ठिकानों को खत्म करने के लिए चीन पाकिस्तान को राजी करने में मददगार की भूमिका निभाएगा. उन पर कार्रवाई करना पाकिस्तान के हित में है.

अधिकारी की मानें तो चीन के साथ पाकिस्तान के गहरे रिश्ते हैं और उनके बीच करीबी सैन्य संबंध भी हैं. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के कारण भी दोनों देशों के आर्थिक रिश्ते दिनों-दिन गहराते जा रहे हैं.

नाम न जाहिर करने की शर्त पर वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चीन ने आतंकवाद को लेकर अमेरिका की कुछ चिंताओं को माना है. अमेरिका अन्य क्षेत्रीय ताकतों के साथ काम करना चाह रहा है. इस मसले से निपटने में चीन एक अहम देश साबित हो सकता है. पाकिस्तान में आतंकी ठिकाने चीनी हितों के लिए बेहतर नहीं होंगे.

अधिकारी ने कहा कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच बेहतर रिश्तों के लिए चीन अधिक मददगार भूमिका निभा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi