S M L

5 जुलाई को उत्तर कोरिया जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो

सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच हुए समझौते को आगे बढ़ाने के लिए पोंपियो पांच जुलाई से सात जुलाई तक उत्तर कोरिया में रहेंगे

Updated On: Jul 03, 2018 03:04 PM IST

FP Staff

0
5 जुलाई को उत्तर कोरिया जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो

भारत के साथ जुलाई में होने वाली 2+2 वार्ता को स्थगित करने की एकाएक घोषणा के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो इस हफ्ते उत्तर कोरिया के दौरे पर जाएंगे.

पोंपियो के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि अपने एक हफ्ते के दौरे पर वह सबसे पहले उत्तर कोरिया जाएंगे और परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर चली आ रही बातचीत को जारी रखेंगे. इसके अलावा वह टोक्यो, हनोई, आबु धाबी और ब्रुसेल्स भी जाएंगे.

विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा उस वाकये के कुछ ही दिन बाद की है जिसमें पोंपियो ने वाशिंगटन डीसी में भारत और अमेरिका के बीच छह जुलाई को होने वाली 2+2 वार्ता को स्थगित करने के फैसले की सूचना विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दी थी.

विदेश मंत्रालय ने हालांकि इस संबंध में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया सिवाए यह कहने के कि अपरिहार्य कारणों से वार्ता स्थगित करनी पड़ी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने नियमित समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया, 'कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के महत्त्वपूर्ण काम को जारी रखने के लिए, विदेश मंत्री पोंपियो पांच जुलाई को अपनी टीम के साथ उत्तर कोरियाई नेता से मुलाकात करने के लिए उत्तर कोरिया रवाना होंगे.'

इस संबंध में बातचीत जारी रखने के लिए और सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच हुए समझौते को आगे बढ़ाने के लिए पोंपियो पांच जुलाई से सात जुलाई तक उत्तर कोरिया में रहेंगे.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने बताया कि वह अगले दो दिन टोक्यो में रहेंगे जहां वह उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा करने के लिए जापानी और दक्षिण कोरियाई नेताओं से मुलाकात करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi