S M L

एच-1बी वीजा की प्रक्रिया कल से, मामूली गलती पर रद्द हो सकता है आवेदन

अमेरिका में अस्थाई तौर पर रहने के लिए एच-1बी वीजा भारतीय आईटी प्रोफेशनलों में काफी लोकप्रिय है

FP Staff Updated On: Apr 01, 2018 05:25 PM IST

0
एच-1बी वीजा की प्रक्रिया कल से, मामूली गलती पर रद्द हो सकता है आवेदन

2 अप्रैल से 2018-2019 के लिए एच-1बी वीजा के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इस बीच अमेरिका की केंद्रीय एजेंसी ने विदेशी कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका में काम करने के लिए मिलने वाला एच-1बी वीजा के एक ही व्यक्ति के कई आवेदन स्वीकार नहीं होंगे. अब ऐसे आवेदनों को सख्ती से छांटा जाएगा. अमेरिका में अस्थाई तौर पर रहने के लिए एच-1बी वीजा भारतीय आईटी प्रोफेशनलों में काफी लोकप्रिय है. अमेरिकी नागरिकता और अप्रवासी सेवाओं यानी यूएससीआईएस ने कहा है कि ऐसे आवेदन को तभी स्वीकार किया जाएगा जब कोई वैध व्यापारिक आवश्यकता होगी.

यूएससीआईएस ने यह भी कहा कि वैसे आवेदकों के एच-1 बी वीजा के आवेदन को भी रद्द कर दिया जाएगा जो अपने वास्तविक काम शुरू करने की तारीख से पहले की तारीख डालेंगे या ‘जितनी जल्दी संभव हो सके’ (ASAP) लिखेंगे.

साल 2018-2019 के लिए एच-1बी वीजा के आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू हो रही है. दिशा-निर्देश में कहा गया है कि एच-1बी वीजा कार्यक्रम अनुमानित रोजगार की इजाजत नहीं देता है. हालांकि विशेष अवसर पर कंपनियां एक लाभार्थी के लिए दो या उससे अधिक नौकरियों की अलग-अलग पदों पर पेशकश करती रहती हैं. ऐसी सूरत में कानूनी व्यापारिक जरूरत को देखते हुए ही एच-1बी वीजा आवेदन स्वीकार किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi