S M L

ट्रंप ने कुरैशी से मिलाया हाथ तो पाकिस्तान ने दिया 'इन्फॉर्मल मीटिंग' का नाम

डोनाल्ड ट्रंप के साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ एक 'हैंडशेक' को पाकिस्तान ने 'अनौपचारिक मुलाकात' का नाम दे दिया है

Updated On: Sep 27, 2018 02:16 PM IST

Bhasha

0
ट्रंप ने कुरैशी से मिलाया हाथ तो पाकिस्तान ने दिया 'इन्फॉर्मल मीटिंग' का नाम

इस वक्त अमेरिका के न्यूयॉर्क में हो रहे संयुक्त राष्ट्र की महासभा में दुनिया भर के नेता इकट्ठा हुए हैं. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ एक 'हैंडशेक' को पाकिस्तान ने 'अनौपचारिक मुलाकात' का नाम दे दिया है.

दरअसल, मंगलवार दोपहर में यूएन की महासभा के इतर एक भोज का आयोजन किया गया था, वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ हाथ मिलाया था, जिसके बाद पाकिस्तान की तरफ से ऐसी प्रतिक्रिया आई.

पाकिस्तानी मीडिया से एक ऑफिशियल इंटरव्यू के दौरान कुरैशी ने उसे ट्रंप के साथ हैंडशेक को एक ‘अनौपचारिक मुलाकात’ बताते हुए कहा कि दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई.

कुरैशी ने पाकिस्तान टेलीविजन से कहा, ‘मैंने स्वागत भोज में राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की जहां मेरे पास उनके साथ पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों पर चर्चा करने का मौका था. मैंने उनसे अतीत की तरह दोबारा दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने का अनुरोध किया.’

पीटीवी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए डॉन और पाकिस्तान ट्रिब्यून सहित कई मीडिया संगठनों ने ‘अनौपचारिक मुलाकात’ की खबर प्रकाशित की.

सरकारी न्यूज एजेंसी एसोसिएट प्रेस पाकिस्तान के मुताबिक, कुरैशी को ट्रंप की ओर से एक ‘सकारात्मक प्रतिक्रिया’ मिली और ट्रंप ने कहा कि वे द्विपक्षीय संबंधों का ‘पुनर्निर्माण’ करना चाहते हैं. हालांकि, वाइट हाउस ने पाकिस्तान के इस बयान का भंडाफोड़ करते हुए स्थिति साफ कर दी है. वाइट हाउस का कहना है कि दोपहर के भोज के दौरान दोनों नेताओं ने सिर्फ हाथ मिलाया था.

जी हां, वाइट हाउस की ओर से पाकिस्तान के बयान पर स्पष्टीकरण आ गया है. बयान में कहा गया है कि इस भोज के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ केवल हाथ मिलाया था. जबकि, कुरैशी ने दावा किया कि दोनों नेताओं के बीच ‘अनौपचारिक भेंट’ हुई जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi