विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

तो क्या भारत के साथ सारा व्यापार बंद कर देगा अमेरिका!

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर जो लिखा है वो अगर कर दिया तो इंडिया-यूएस ट्रेड बंद!

Prabhakar Thakur Updated On: Sep 06, 2017 08:20 PM IST

0
तो क्या भारत के साथ सारा व्यापार बंद कर देगा अमेरिका!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर सनसनी फैला दी है. उन्होंने ट्वीट कर ऐसा संकेत दिया है कि वो ऐसे देशों के साथ सारा व्यापार खत्म कर सकते है जो नॉर्थ कोरिया के साथ व्यापार करते हैं.

इस बात का अनुमान कोई भी लगा सकता है कि नॉर्थ कोरिया सबसे ज्यादा व्यापार अपने सबसे गहरे दोस्त चीन के साथ करता है. पर अमेरिकी राष्ट्रपति का यह ट्वीट भारत के लिए चेतावनी है क्योंकि चीन के बाद भारत ही नार्थ कोरिया के साथ सबसे ज्यादा व्यापार करता है. नॉर्थ कोरिया अपने पूरे विदेशी व्यापार का 80 प्रतिशत से ज्यादा चीन के साथ करता है. इसके बाद दूसरे नंबर पर भारत के साथ उसका 3 प्रतिशत से ज्यादा का व्यापार है.

ट्रंप ने लिखा था, 'अन्य विकल्पों के साथ अमेरिका ऐसे देशों के साथ सभी तरह का व्यापार बंद करने पर भी विचार कर रहा है जो नॉर्थ कोरिया के साथ व्यापार करते हैं.'

ट्रंप कब क्या ट्वीट कर दें पता नहीं

ट्रंप का यह ट्वीट ऐसे समय आया जब नॉर्थ कोरिया ने हाइड्रोजन बम विस्फोट कर दुनियाभर में सनसनी फैला दी थी. इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने दो-दो आईसीबीएम मिसाइल लॉन्च कर पहले ही अमेरिका को नाराज कर दिया था. यह मिसाइल अमेरिका के हर शहर में पहुंच धमाका कर सकती है.

North Korean leader Kim Jong Un guides the winter river-crossing attack tactical drill of the reinforced tank and armored infantry regiment in this undated photo released by North Korea's Korean Central News Agency (KCNA) in Pyongyang January 28, 2017. KCNA via REUTERS ATTENTION EDITORS - THIS PICTURE WAS PROVIDED BY A THIRD PARTY. REUTERS IS UNABLE TO INDEPENDENTLY VERIFY THIS IMAGE. FOR EDITORIAL USE ONLY. NO THIRD PARTY SALES. SOUTH KOREA OUT. - RTSXR0X

डोनाल्ड ट्रंप के इस ट्वीट के कई मायने निकाले जा सकते हैं. जहां एक ओर ट्रंप का यह ट्वीट उनके अपने अंदाज में किया गया एक और ट्वीट माना जा रहा है जिसको ज्यादा गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है वहीं दूसरी ओर कहने वाले यह भी कह रहे हैं कि ट्रंप की बातें भले अजीबोगरीब लगे पर वह जो बोलते हैं वह करते हैं. 'डाका' कानून को रद्द करना और 7 मुस्लिम देशों से अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के फैसले ट्रंप के 'अमेरिका फर्स्ट' के इरादे को जाहिर करते हैं.

ऐसे में अगर ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को रोकने के मकसद से उसे आर्थिक रूप से पूरी तरह से पंगु बनाने का फैसला किया तो भारत पर इसका बड़ा और बहुत बुरा असर पड़ेगा. इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच सारा बिजनेस पूरी तरह बंद हो जाएगा. ध्यान रहे कि चीन के बाद अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा बिजनेस पार्टनर है. दोनों के बीच 2014-15 में 62 बिलियन डॉलर का व्यापार था.

भारत को हो जाएगी मुश्किल

अगर यह बंद हो गया तो भारत की अर्थव्यवस्था जोरदार गोता लगा देगी. इसके अलावा चीन, जो नॉर्थ कोरिया और अमेरिका दोनों का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है, उसके साथ भी अमेरिका को सारे व्यापारिक संबंध खत्म करने पड़ेंगे.

बस यही बात है जिससे ऐसा लगता है कि यह फैसला लेना अमेरिका के लिए भी आसान नहीं होगा. वैसे अगर ठीक-ठीक बोला जाए तो यह कदम लगभग नामुमकिन ही लगता है. चीन आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति है. चीन के साथ व्यापार बंद कर लेना अमेरिका सहित किसी भी देश को भारी पड़ सकता है.

London : Madame Tussauds' designers apply the final touches to the wax figure of US President-elect Donald Trump, as they unveil the figure just days ahead of the American's Presidential Inauguration in Washington in London, Wednesday, Jan. 18, 2017. The figure will now reside in Madame Tussauds' London Oval Office alongside fellow famous politicians and global icons also immortalised in wax. AP/PTI(AP1_18_2017_000237B)

अगर अमेरिका ने यह कदम उठा लिया तो ट्रंप का 3 प्रतिशत आर्थिक विकास दर का सपना एक सपना ही रह जाएगा. उल्टा एक और रिसेशन आ जाएगा और अमेरिकी अर्थव्यवस्था गर्त में चली जाएगी.

ट्रेड बंद हुआ तो अमेरिका खुद डूबेगा

चीन और भारत के अलावा रूस, पाकिस्तान और मेक्सिको सहित दुनिया के 100 से ज्यादा देशों के नॉर्थ कोरिया के साथ व्यापारिक संबंध हैं. इन सबके साथ अगर अमेरिका ने व्यापार बंद कर दिया तो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी इसे झेल नहीं पाएगी.

डोनाल्ड ट्रंप को कुछ लोग अमेरिका का किम जोंग उन भी कहते हैं. वह कब क्या कदम उठा लें, कहा नहीं जा सकता. पर इतना तो तय है कि अगर अमेरिका ने भारत और चीन जैसे देशों से व्यापार बंद किया तो नॉर्थ कोरिया का तो पता नहीं, पर अमेरिका के लिए यह बहुत डरावना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi