S M L

सिंगापुर के पीएम के साथ लंच पर ट्रंप ने 3 दिन पहले मनाया जन्मदिन

सिंगापुर उन चुनिंदा देशों में से एक है जिसके अमेरिका और उत्तर कोरिया दोनों के साथ राजनयिक संबंध हैं

FP Staff Updated On: Jun 11, 2018 04:02 PM IST

0
सिंगापुर के पीएम के साथ लंच पर ट्रंप ने 3 दिन पहले मनाया जन्मदिन

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन के साथ मंगलवार को होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से मुलाकात की.

राष्ट्रपति भवन इस्ताना में ली ने ट्रंप का स्वागत किया जहां उनके ऐतिहासिक शिखर वार्ता की तैयारियों से लेकर अमेरिका की दर संबंधी चेतावनियों सहित सभी मामलों पर चर्चा करने करने की संभावना है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यहां रक्षा मंत्री माइक पोम्पिओ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स और व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली भी पहुंचे.

इस बैठक के दौरान अधिकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति का जन्मदिन भी मनाया. 14 जून को ट्रंप 72 वर्ष के हो जाएंगे. सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन ने जन्मदिन के केक के साथ ट्रंप की एक तस्वीर पोस्ट की है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा है कि थोड़ा पहले, जन्मदिन मनाते हुए.

ट्रंप इस बैठक के अलावा सोमवार को और किसी सार्वजनिक समारोह में शिरकत नहीं करेंगे. ली ने ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए भोज का अयोजन किया जहां कामकाज संबंधी बातें हुईं.

मेजबानी के लिए ट्रंप ने कहा शुक्रिया

दोपहर के भोज के दौरान ट्रंप ने किम के साथ मंगलवार को होने वाली बैठक के प्रति सकारात्मकता जाहिर की और मेजबानी के लिए उनका शुक्रिया अदा किया.

उन्होंने कहा , ‘कल हमारी एक दिलचस्प बैठक है और मेरा मानना है कि सब कुछ ठीक से हो सकता है.’

उन्होंने कहा , ‘लेकिन हम आपकी मेजबानी और पेशेवराना अंदाज और आपकी दोस्ती की सराहना करते हैं.’

ट्रंप ने पहले ट्वीट करते हुए कहा था, ‘सिंगापुर में आ कर खुश हूं , फिजाओं में भी उत्साह है.’

अमेरिका के पूर्व राजदूत और उत्तर कोरिया के साथ पूर्व परमाणु वार्ताकार सुंग किम अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. यह प्रतिनिधिमंडल ‘रिट्ज कार्लटन होटल’ में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात करेगा.

प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने रविवार को कहा था, ‘हमारी योजना है कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे ‘जेडब्लयू मैरिएट’ में मामले पर जानकारी दें.’

विमान यात्रा के दौरान ट्रंप ने अपने स्टाफ के लोगों के साथ वक्त बिताया, थोड़ा अध्ययन किया और इस तरह सिंगापुर में अपनी बैठकों की तैयारियां की.

प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष किम ने रविवार को प्रधानमंत्री ली से मुलाकात की थी.

सिंगापुर उन चुनिंदा देशों में से एक है जिसके अमेरिका और उत्तर कोरिया दोनों के साथ राजनयिक संबंध हैं.

(भाषा से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi