S M L

LIVE अपडेट्स: ट्रंप-किम जोंग ने समझौते पर किए दस्तखत, किम को बुलाएंगे व्हाइट हाउस- ट्रंप

दो दौर के इस ऐतिहासिक मुलाकात के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'लोगों की उम्मीदों से भी अच्छी रही यह मुलाकात'

| June 12, 2018, 11:30 AM IST

FP Staff

0
LIVE अपडेट्स: ट्रंप-किम जोंग ने समझौते पर किए दस्तखत, किम को बुलाएंगे व्हाइट हाउस- ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन के बीच दूसरे दौर की मुलाकात खत्म हो गई है. द्विपक्षीय बैठक के बाद ट्रंप ने कहा, 'लोगों की उम्मीदों से भी अच्छी रही यह मुलाकात.'

बैठक के बाद ट्रंप और किम जोंग लंच के लिए गए. दोनों ने साथ में लंच किया.

इससे पहले मंगलवार सुबह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च लीडर किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई है. दोनों के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के कैपेला होटल में हुई.

सुबह 6 बजकर 35 मिनट (भारतीय समय के अनुसार) पर ट्रंप और कोरियाई नेता किम जोंग एक-दूसरे से मिले. दोनों ने गर्मजोशी से हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया. हाथ मिलाने के बाद दोनों नेता होटल के अंदर चले गए. इसके बाद द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण (डिसआर्मामेंट) के उद्देश्य से दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता की शुरुआत हुई.

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के झंडे के सामने दोनों एक-दूसरे की तरफ आगे बढ़े और मजबूती से एक-दूसरे का हाथ थाम लिया. पूरी दुनिया की निगाह ट्रंप और किम जोंग के बीच हो रही इस मुलाकात पर थी. महीनों की लंबी कूटनीतिक खींचतान और बातचीत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है.

राष्ट्रपति ट्रंप ने उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता ‘जबर्दस्त कामयाबी’ वाली होगी. नॉर्थ कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, ‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे.’ ट्रंप से जब यह पूछा गया कि शुरुआत में कैसा महसूस हुआ तो उन्होंने कहा, ‘वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है.’

वहीं नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने कहा कि इस बैठक की राह में कई ‘रोड़े’ थे. उन्होंने अनुवादक (ट्रांसलेटर) के जरिए वहां जुटी दुनिया भर की मीडिया को बताया, ‘हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं.’

किम जोंग के इस बयान पर ट्रंप ने कहा, ‘आपका बहुत शुक्रिया.’

स्थानीय समय के अनुसार सुबह 9 बजकर 6 मिनट पर ट्रंप और किम जोंग कमरे में गए जहां उन्होंने 48 मिनट तक अकेले में मुलाकात की. इस दौरान अनुवादक ट्रंप के बगल में बैठा था.

द्विपक्षीय वार्ता के एजेंडे में नॉर्थ कोरिया की परमाणु क्षमताएं हैं. अमेरिका को उम्मीद है कि वह आर्थिक सहायता के बदले नॉर्थ कोरिया को इन्हें छोड़ने के लिये राजी कर लेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi