S M L

डोनाल्ड ट्रंप पर लगा टैक्स चोरी का आरोप, 3 साल की उम्र से अरबों में खेल रहे हैं ट्रंप

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट छापी है जिसमें सामने आया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पिता की टैक्स चोरी करने में मदद की थी

Updated On: Oct 03, 2018 11:44 AM IST

FP Staff

0
डोनाल्ड ट्रंप पर लगा टैक्स चोरी का आरोप, 3 साल की उम्र से अरबों में खेल रहे हैं ट्रंप

बिजनेस टाइकून और रियल एस्टेट मैग्नेट जैसे नामों से जाने जाने वाले डोनाल्ड ट्रंप अब अमेरिका के राष्ट्रपति हैं. वो हमेशा दावे करते रहे हैं कि वो अपनी मेहनत के बल पर अरबपति बने हैं. लेकिन एक दबी-छुपी बात जो हमेशा कही जाती है वो ये कि ट्रंप की सफलता में उनके बिजनेसमैन पिता का भी हाथ रहा है. अब न्यूयॉर्क टाइम्स ने ये पता लगाने की कोशिश की है कि ट्रंप को अमीर बनाने में उनके पिता का हाथ कहां-कहां और कैसे-कैसे लगा है.

एक विस्तृत रिसर्च के साथ न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट छापी है जिसमें सामने आया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पिता की टैक्स चोरी करने में मदद की थी, जिससे उन्हें अरबों रुपए की संपत्ति हासिल हुई.

मतलब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर टैक्सी चोरी का आरोप है, क्योंकि उन्होंने अपने पिता के बिजनेस से टैक्स चोरी करवा अरबों रुपए बनाए.

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दावा किया था कि वो खुद के बल पर अरबपति बने हैं और वो काफी लंबे समय से कहते रहे हैं कि उनके पिता फ्रेड ट्रंप से उन्हें कोई फाइनेंशियल सपोर्ट नहीं मिला था.

एनवाईटी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है, ‘लेकिन गोपनीय टैक्स रिटर्न के बहुत सारे दस्तावेजों और वित्तीय रिकॉर्डों के आधार पर द टाइम्स की जांच में पाया गया कि ट्रंप को अपने पिता के रियल एस्टेट के साम्राज्य से आज के हिसाब से कम से कम 41.3 करोड़ डॉलर मिले.’ अखबार ने कहा है कि इसमें से ज्यादातर धनराशि ट्रंप को इसलिए मिली क्योंकि उन्होंने अपने माता-पिता की टैक्स चुकाने से बचने में मदद दी.

रिपोर्ट में ट्रंप आरोप लगाते हुए कहा गया है, ‘उन्होंने और उनके भाई-बहनों ने अपने पिता से तोहफे में मिली अरबों की संपत्ति छिपाने के लिए फर्जी कंपनी बनाई. रिकॉर्डों से पता चलता है कि ट्रंप ने लाखों रुपये के टैक्स को छिपाने में अपने पिता की मदद की.’

अखबार ने कहा है, ‘उन्होंने अपने माता-पिता की रियल एस्टेट की संपत्तियों की कम कीमत आंकने की रणनीति बनाने में भी मदद की जिससे जब ये संपत्तियां उन्हें और उनके भाई-बहनों को ट्रांसफर की गईं तो काफी हद तक टैक्स कम हो गया.’

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रंप तीन साल की उम्र से ही अपने पिता की संपत्ति से 'कमा रहे' थे. तीन साल की उम्र में ट्रंप के नाम आज के 200,000 डॉलर यानी एक करोड़ 46 लाख की सालाना कमाई थी. आठ साल की उम्र तक ट्रंप अरबपति बन चुके थे. जब वो 17 साल के हुए तो उनके पिता ने एक अपार्टमेंट बिल्डिंग की पार्ट ओनरशिप दे दी थी. ग्रेजुएशन तक ट्रंप को अपने पिता से हर साल एक मिलियन डॉलर की संपत्ति मिल रही थी. ट्रंप के 40-50 की उम्र तक पहुंचने तक ये संपत्ति पांच मिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी.

वाइट हाउस ने इस खबर पर नाराजगी जताई है और न्यूयॉर्क टाइम्स से माफी मांगने को कहा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की इस रिपोर्ट में ट्रंप पर जो आरोप लगाए गए हैं, उनकी तह तक पहुंचने के लिए जांच अथॉरिटीज जुट गई हैं. द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क की स्टेट टैक्सेशन अथॉरिटी इन आरोपों की जांच में जुट गई हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi