S M L

US Midterm Elections 2018 LIVE Updates: सीनेट पर Republicans का कब्जा बरकरार, ट्रंप ने जीत की दी बधाई

हालांकि मंगलवार को हुए मध्यावधि चुनाव में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा पर Democrats ने जीत हासिल की है

Updated On: Nov 07, 2018 10:48 AM IST

FP Staff

0
US Midterm Elections 2018 LIVE Updates: सीनेट पर Republicans का कब्जा बरकरार, ट्रंप ने जीत की दी बधाई
Loading...

अपडेट 13- रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रहे मिट रोमनी ने उटा सीनेट सीट से  जीत हासिल की है. उन्होंने जेनी विल्सन को हराया है.

अपडेट 12- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिड टर्म पोल में अपनी पार्टी रिपब्लिकन को मिली कामयाबी के लिए वोटरों का शुक्रिया अदा किया है.

अपडेट 11- राशिदा तालिब अमेरिका की पहली मुस्लिम महिला हैं जिन्हें कांग्रेस की तरफ से चुना गया है. साथ ही सोमाली मूल की एक अन्य अमेरिकी मुस्लिम महिला इल्हान उमर ने मिनेसोटा से जीत दर्ज की है.

अपडेट 10- डेमोक्रेटिक पार्टी की ग्रेचन व्हाइटमेर उन 11 महिलाओं में से हैं जो इस चुनावी दंगल में शामिल थीं. न्यूज़ एजेंसी एपी का कहना है कि वो मिशिगन के गवर्नर का चुनाव जीतने की ओर अग्रसर हैं. ग्रेचन की जीत के साथ ही मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी का 8 वर्षों का वर्चस्व खत्म हो जाएगा.

अपडेट 9- मंगलवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए हुए चुनाव में डेमोक्रेट्स ने फिर से अपना कब्जा जमा लिया है. जबकि इंडियाना में रिपब्लिकन के माइक बरौं की तरफ से डेमोक्रेट उम्मीदवार जो डोनियल को हराने के बाद यहां पर कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है.

अपडेट 8- डोनाल्ड ट्रंप से 2016 के राष्ट्रपति चुनाव हारने वाली हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार को ट्विट्स की सीरीज में लोगों से अपील की है. डेमोक्रेट की पूर्व सचिव ने ट्रंप पर अमेरिका में 'लोकतांत्रिक संस्थानों और मूल्यों' को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है.

क्लिंटन ने लिखा, 'हम पूरे देश में शानदार उम्मीदवारों के लिए वोट देंगे- एक ऐतिहासिक संख्या वाली महिलाओं सहित - जो मजदूरी बढ़ाने, न्याय के लिए लड़ना चाहते हैं, और अधिक लोगों को मदद करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल मिलती है.'

अपडेट 7 - अमेरिका में मिड टर्म चुनाव के चलते ट्विटर पर #IVoted ट्रेंड कर रहा है. मतदाता वोट डालने के बाद सेल्फी ट्वीट कर रहे हैं.

अपडेट 6- प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों के लिए हर दो साल में मतदान होते हैं. 100 सीटों वाली सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के अपनी सीटों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद है. सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को मामूली बहुमत हासिल है.

अपडेट 5- अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की 435 सीटों में फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी के पास 235 सीटें हैं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 193 सीटें हैं.

अपडेट 4- राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि सभा में जीतने की अच्छी संभावना है. जबकि रिपब्लिकन पार्टी के सीनेट में बहुमत बरकरार रखने की उम्मीद है.

अपडेट 3- अमेरिकी मतदाता मध्यावधि चुनाव में प्रतिनिधि सभा की 435 सीटों, सीनेट की 100 में से 35 सीटों, गवर्नर के 36 पदों और देशभर में राज्य विधायिकाओं की सीटों के लिए मतदान कर रहे हैं.

अपडेट 2- मेन, न्यू हैंपशायर, न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, वर्जीनिया समेत पूर्वी राज्यों में मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे शुरू हुआ. इससे पहले प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने आखिरी प्रयास किया.

अपडेट 1- अमेरिका में अहम मध्यावधि चुनाव के लिये मंगलवार को मतदान शुरू हो गया. इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विवादास्पद नीतियों पर जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है और इसके नतीजे राष्ट्रपति के तौर पर उनके अगले दो साल कैसे होंगे इसका फैसला करेंगे.

अमेरिका के वोटर मंगलवार को मिड टर्म चुनावों में मतदान कर रहे हैं. यह मिड टर्म चुनाव राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगे के कार्यकाल का भविष्य निर्धारित करेंगे. ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अपना बहुमत बरकरार रखने की कोशिशों में जुटे हैं और मंगलवार को हो रहे मध्यावधि चुनावों से पहले उन्होंने देश भर में अपने समर्थकों से अपील की है. इन चुनावों के नतीजों से अगले दो सालों में अमेरिकी सदन में सत्ता के संतुलन का फैसला होगा.

मध्यावधि चुनावों में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 435 सदस्यों का चुनाव होगा जबकि सीनेट की 100 में से 35 सीटों के लिए नए सदस्यों का चुनाव होना है. रिपब्लिकन पार्टी के पास फिलहाल दोनों सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा में बहुमत है. ट्रंप और उनके दल ने रिपब्लिकन पार्टी के पक्ष में प्रचार करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी है.

मिड टर्म चुनाव में सभा की 435 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. वहीं सिनेट की 35 और 39 गवर्नरशिप के लिए भी वोटिंग हो रही है. फिलहाल ट्रंप की पार्टी के पास कांग्रेस में बहुमत है और उन्ही की ही पार्टी सत्ता में है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi