S M L

डेमोक्रैट्स और ट्रंप प्रशासन में नहीं बनी सहमति, तो साल में तीसरी बार ठप हुआ सरकारी कामकाज

ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा था कि अगर डेमोक्रैट्स ने बॉर्डर सिक्योरिटी के लिए वोट नहीं किया तो सरकार काम नहीं करेगी

Updated On: Dec 22, 2018 03:18 PM IST

FP Staff

0
डेमोक्रैट्स और ट्रंप प्रशासन में नहीं बनी सहमति, तो साल में तीसरी बार ठप हुआ सरकारी कामकाज

यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल की फंडिंग पर बीते शुक्रवार डेमोक्रैट्स और डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के बीच सहमति नहीं बन पाई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चेतावनी दी थी कि यदि बॉर्डर वॉल के लिए फंड जारी नहीं किया गया तो उनकी सरकार शुक्रवार-शनिवार आधी रात से शटडाउन करेगी. अब संसद में सहमति नहीं बन पाने के बाद अमेरिका में शटडाउन हो गया है.

इस शटडाउन से कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का काम प्रभावित हो सकता है. ट्रंप प्रशासन यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार के निर्माण के लिए 5 बिलियन डॉलर की मांग कर रहा है. ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया था,'अगर डेमोक्रैट्स ने बॉर्डर सिक्योरिटी के लिए वोट नहीं किया तो आज सरकार काम नहीं करेगी.

रिपब्लिकंस ने गुरुवार को 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का फंडिंग बिल पास कर दिया था. शुक्रवार को सीनेट में इस संबंध में वोटिंग शुरू हुई हालांकि डेमोक्रैट्स इस बिल के खिलाफ हैं. वे इस बॉर्डर पर दीवार खड़ी करने की बजाए फेंसिंग के पक्ष में हैं. यह बिल शुक्रवार को सीनेट में पास नहीं हुआ जिसके बाद ट्रंप ने एक और ट्वीट किया कि शटडाउन की जिम्मेदारी डेमोक्रैट्स की होगी.

किसी भी समझौते को तैयार नहीं हैं ट्रंप 

वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, शटडाउन की आशंका को देखते हुए यूएस-मैक्सिको बॉर्डर वॉल को लेकर डेमोक्रैट्स ट्रंप प्रशासन से बातचीत को तैयार हो गए. हालांकि अमेरिकी समयानुसार शाम करीब 7 बजे संसद की सभा स्थगित कर दी गई और इस मुद्दे का कोई निष्कर्ष नहीं निकल सका.

ट्रंप ने साफ कहा है कि इस मुद्दे पर वह किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे. बता दें कि यह दीवार 2016 के ट्रंप के चुनावी वादों में से एक है. ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया था, 'डेमोक्रैट्स कह रहे हैं कि वे कॉन्क्रीट वॉल बनाना नहीं चाहते हैं. लेकिन हम एक कॉन्क्रीट वॉल बना रहे हैं, हम एक खास तरीके से डिजाइन किया गया स्टील स्लैट तैयार कर रहे हैं जिसके आर-पार आप देख सकेंगे.' उन्होंने आगे लिखा कि यह दीवार खूबसूरत होने के साथ-साथ अमेरिका को सुरक्षा भी देगी.

ट्रंप ने पिछले दिनों कहा था, 'बॉर्डर सिक्योरिटी के लिए मैं अपनी सरकार के शटडाउन के लिए तैयार हूं. इसके लिए जिगर चाहिए होता है. मैं शटडाउन कर दूंगा और इसके लिए किसी को ब्लेम नहीं करूंगा.'

ट्रंप ने जनवरी, 2017 में यूएस-मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार के निर्माण के लिए एग्जीक्यूटिव ऑर्डर साइन किया था. इस दीवार के निर्माण के लिए ट्रंप प्रशासन को 5 बिलियन यूएस डॉलर की जरूरत है. डेमोक्रैट्स और कुछ रिपब्लिकन ट्रंप के इस एजेंडे का समर्थन नहीं करते हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi