S M L

परमाणु समझौते से अलग होने के बारे में रूस को देगा जानकारी US

डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन रूस को इसकी जानकारी देने के लिए तैयारी कर रहा है और रूस को इस बारे में अगले हफ्ते तक बता दिया जाएगा

Updated On: Oct 20, 2018 04:04 PM IST

FP Staff

0
परमाणु समझौते से अलग होने के बारे में रूस को देगा जानकारी US
Loading...

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन शनिवार को मॉस्को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात ऐसी खबरों के बीच हो रही है कि अमेरिका ऐतिहासिक परमाणु हथियार संधि से अलग होने की अपनी योजना के बारे में रूस को बताएगा. न्यूयॉर्क टाइम्स की मानें तो ट्रंप का प्रशासन रूस को इसकी जानकारी देने के लिए तैयारी कर रहा है और रूस को इस बारे में अगले हफ्ते तक बता दिया जाएगा.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप के बीच इस साल होने वाली संभावित दूसरी शिखर वार्ता के मद्देनजर यह यात्रा हो रही है.

बोल्टन ने एक ट्वीट कर मॉस्को की यात्रा की घोषणा की. उन्होंने जुलाई में शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि वह ‘हेलसिंकी में शुरू हुई चर्चा को जारी’ रखेंगे. वह रूस के सुरक्षा परिषद मंत्री निकोलाई पैत्रुशेव से भी मुलाकात करेंगे.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि ट्रंप प्रशासन की आने वाले दिनों में रूसी नेताओं को यह बताने की योजना है कि वह तीन दशक पुरानी ‘इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज ट्रीटी’ (आईएनएफ) को छोड़ने की तैयारी कर रहा है.

अखबार ने बताया कि अमेरिका ने रूस पर संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. इस संधि पर 1987 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने हस्ताक्षर किए थे. अमेरिका का आरोप है कि रूस ने उसके (अमेरिका के) पश्चिमी हिस्से के करीब स्थित पूर्व सोवियत राज्यों को डराने के लिए परमाणु हथियार तैनात किए जो कि संधि का उल्लंघन है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi