S M L

अमेरिका ने पाकिस्तान को 35 करोड़ डॉलर की मदद रोकी

पाकिस्तान द्वारा हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ जरूरी कदम नहीं उठाने पर अमेरिका ने रोकी मदद

Updated On: Jul 22, 2017 01:34 PM IST

Bhasha

0
अमेरिका ने पाकिस्तान को 35 करोड़ डॉलर की मदद रोकी

पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से करारा झटका लगा है. अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के नाम पर पाकिस्तान को दी जाने वाली 35 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता रोक दी है.

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ जरूरी कदम उठाए नहीं उठाने पर ऐसा किया जा रहा है.

पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टम्प ने शुक्रवार को कहा था कि ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान को गठबंधन समर्थन फंड के तौर पर 35 करोड़ डॉलर की रकम नहीं देगा. अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा है कि वह यह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि इस्लामाबाद ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ ‘पर्याप्त कार्रवाई’ की है.

मैटिस ने मीडिया से शुक्रवार को कहा ‘यह बस मौजूदा स्थिति का आकलन है. यह कोई नीति नहीं है. यह एक सच्चाई है. हम केवल वास्तविकताओं को स्पष्ट कर रहे हैं.’ जब मैटिस से पूछा गया कि गठबंधन समर्थन फंड के तौर पर 35 करोड़ डॉलर की राशि रोकना क्या पाकिस्तान के प्रति ट्रंप प्रशासन की नई नीति का हिस्सा है, इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘नहीं’.

pak-afghanistan border

मैटिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन सैन्य स्तर और अन्य सैन्य विवरण से अलग एक नई अफगान रणनीति के लिए ‘बडे़ सुझावों’ पर काम कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मैटिस और सेना प्रमुखों से लंबी बातचीत करने के एक दिन बाद रक्षा मंत्री ने पेंटागन में पत्रकारों से कहा ‘हम काफी नजदीक हैं.’ उनके सहयोगियों ने बताया कि बैठक में अफगानिस्तान और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

कौन है हक्कानी नेटवर्क ?

हक्कानी नेटवर्क अफगानिस्तान में आतंकवादी हमले करने वाला आतंकी संगठन है. इसके आतंकवादी अफगान सरकार और प्रशासन से जुड़े लोगों के साथ-साथ अमरीका और नाटो सैनिकों को अपना निशाना बनाते हैं. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई पर हमेशा से हक्कानी नेटवर्क को मदद देने का आरोप लगता रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi