S M L

शरणार्थियों को शरण देने से इनकार करने वाले ट्रंप के आदेश पर कोर्ट ने लगाया अस्थायी रोक

एक फेडरल कोर्ट ने अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों को शरण देने से इनकार करने वाले ट्रंप के नए आदेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है

Updated On: Nov 20, 2018 04:14 PM IST

FP Staff

0
शरणार्थियों को शरण देने से इनकार करने वाले ट्रंप के आदेश पर कोर्ट ने लगाया अस्थायी रोक

अमेरिका के एक फेडरल कोर्ट ने अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों को शरण देने से इनकार करने वाले ट्रंप प्रशासन के नए आदेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका आ रहे मध्य अमेरिकी शरणार्थियों के काफिले के मैक्सिको से निकल अमेरिकी सीमा तक पहुंचने को लेकर कहा था कि ये काफिले राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं और इस संबंध में महीने की शुरुआत में एक घोषणा जारी की थी.

सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी जिला न्यायाधीश जॉन टीगर ने सोमवार को सुनवाई के दौरान ट्रंप के आदेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी. इस महीने ट्रंप की ओर से ये आदेश दिए जाने के बाद ही अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन और द सेंटर फॉर कॉन्स्टीट्यूशन राइट्स की ओर से कोर्ट में ये आग्रह किया गया था.

पिछले 9 नवंबर को एक घोषणा जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि दक्षिणी बॉर्डर से शरण लेने के लिए बॉर्डर पार कर रहे शरणार्थियों को शरण नहीं दिया जाएगा. अगर इस ऑर्डर पर कोर्ट की ओर से रोक नहीं लगाई गई होती तो ये नियम तीन महीनों तक लागू रहता. और इससे मैक्सिको से अमेरिका में शरण लेने के लिए पहुंच रहे हजारों लोगों के लिए मुश्किल खड़ी हो जाती.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi