S M L

सीरिया से सैनिक बुलाने के ट्रंप के फैसले से नाराज 1 और राजनयिक ने पद छोड़ा

अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के अमेरिकी राजनयिक ब्रेट मैकगर्क ने अपने इस्तीफे में कहा कि सीरिया में आतंकवादी भाग रहे हैं, लेकिन हारे नहीं हैं और अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने से इस्लामिक स्टेट के उदय के हालात बनेंगे

Updated On: Dec 23, 2018 11:52 AM IST

FP Staff

0
सीरिया से सैनिक बुलाने के ट्रंप के फैसले से नाराज 1 और राजनयिक ने पद छोड़ा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के युद्धग्रस्त सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले के विरोध में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के अमेरिकी राजनयिक ब्रेट मैकगर्क ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

मैकगर्क के इस्तीफे को राष्ट्रपति ट्रंप के लिए झटका माना जा रहा है क्योंकि हाल में अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने भी ट्रंप की विदेश की नीति से नाखुशी जाहिर करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. अपने इस्तीफा पत्र में मैटिस ने भी सीरिया से सैनिकों की वापसी को लेकर ऐतराज जताया था.

मैकगर्क ने 11 दिन पहले ही कहा था कि आईएस को हारा हुआ मानना जल्दबाजी होगा और अमेरिकी सैनिकों की वापसी मूर्खतापूर्ण कदम साबित होगा.

मैकगर्क ने अपने त्यागपत्र में कहा कि आतंकवादी भाग रहे हैं, लेकिन हारे नहीं हैं और अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने से इस्लामिक स्टेट के उदय के हालात बनेंगे. उन्होंने आईएस के खिलाफ अभियान में मिली सफलताओं का जिक्र करते हुए कहा कि अभी काम पूरा नहीं हुआ है.

राष्ट्रपति ट्रंप ने हालांकि मैकगर्क के इस्तीफे को महत्व नहीं दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं उन्हें नहीं जानता और यह कोई बड़ी बात नहीं है. उन्होंने कहा कि मैकगर्क खुद ही जाना चाहते थे.'

इसके अलावा ट्रंप ने सीरिया से सैनिक वापस बुलाने के अपने फैसले का भी बचाव किया.

बता दें कि वर्तमान में सीरिया में अमेरिका के 2000 सैनिक तैनात हैं जो यहां इस्लामिक स्टेट के भाग रहे आतंकवादियों से लोहा रहे हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi