S M L

भारत पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ यूएस कांग्रेस ने दी चेतावनी

अमेरिका, रूस के साथ रक्षा और खुफिया क्षेत्र में व्यापार करने वाले देशों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है

Updated On: Apr 19, 2018 04:30 PM IST

FP Staff

0
भारत पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ यूएस कांग्रेस ने दी चेतावनी

अमेरिका के एक शीर्ष एडमिरल ने देश की कांग्रेस को भारत और इंडोनेशिया जैसे देशों पर किसी भी तरह के प्रतिबंध लगाने के खिलाफ चेतावनी दी है. उन्होंने रूस से रक्षा उपकरण खरीदने वाले देशों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी पर अमेरिका को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि ऐसा करने से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अमेरिका के रक्षा संबंध खराब हो सकते हैं.

एडमिरल फिलिप एस डेविडसन ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो उन देशों की निर्भरता मॉस्को पर बढ़ जाएगी. डेविडसन यूएस पैसिफिक क्षेत्र के लिए नामित कमांड कमांडर हैं.

सीनेट आर्म्ड सर्विसेस कमिटी के सदस्यों से बुधवार को डेविडसन ने कहा कि भारतीय सेना सोवियत संघ और फिर रूस पर टेक्नोलॉजी और ट्रेनिंग के लिए भरोसा करती है. उन्होंने कहा कि हमें इसे तोड़ना होगा, तोड़ना अच्छा काम नहीं है लेकिन हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए ताकि भारत के साथ आगे बढ़ा जा सके.

उन्होंने सीनेट को चेतावनी दी कि भारत पर प्रतिबंध लगाने से संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ेगा. यूएस सीनेट भारत पर 'काउंटरिंग अमेरिका एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शन एक्ट (सीएएटीएसए)' के तहत प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है.

सीएएटीएसए के तहत अमेरिका उन देशों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है जो देश रूस से रक्षा और खुफिया (इंटेलिजेंस) सेक्टर में व्यापार करते हैं. इस एक्ट के तहत भारत को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है.

डेविडसन ने कहा कि रूस इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अपने हित की रणनीतियों के साथ-साथ यूएस के हित को कम करने के लिए काम कर रहा है और आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कांग्रेस को बताया कि रूस इस क्षेत्र में ऊर्जा के निर्यात और हथियारों की बिक्री के लिए बाजार बनाने के आर्थिक अवसर की भी तलाश कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi