S M L

पैराडाइज पेपर्स लीक: अमेरिका के वाणिज्य मंत्री, महारानी एलिजाबेथ का नाम शामिल

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के लिए कोष जुटाने वाले और वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन ब्रॉन्फमैन ने पूर्व सीनेटर लियो कोल्बर के साथ मिलकर विदेशों में कर पनाहगाहों में लगभग 6 करोड़ डॉलर का निवेश कर रखा है

Updated On: Nov 06, 2017 02:52 PM IST

Bhasha

0
पैराडाइज पेपर्स लीक: अमेरिका के वाणिज्य मंत्री, महारानी एलिजाबेथ का नाम शामिल

पैराडाइज पेपर्स लीक से खुलासा हुआ है कि अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबियों से जुड़ी कंपनी के साथ कारोबारी संबंध हैं. जबकि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने विदेशों में कर से बचाव करने वाले स्थानों पर निवेश किया हुआ है.

इसमें यह भी खुलासा किया गया है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के लिए कोष जुटाने वाले और वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन ब्रॉन्फमैन ने पूर्व सीनेटर लियो कोल्बर के साथ मिलकर विदेशों में कर पनाहगाहों में लगभग 6 करोड़ डॉलर का निवेश कर रखा है.

अमेरिका स्थित इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जनर्लिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा जारी किए गए पैराडाइज दस्तावेज से यह खुलासा हुआ है. इसी संगठन ने पिछले साल पनामा दस्तावेजों का खुलासा किया था जिसने दुनियाभर की राजनीति में तूफान पैदा किया था.

बहरहाल, इन खुलासों से ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि रॉस, ब्रान्फमैन या महारानी की निजी कंपनी ने गैर-कानूनी रूप से निवेश किया.

black money

एलिजाबेथ की निजी कंपनी के मामले में आलोचक यह सवाल उठा सकते हैं कि क्या ब्रिटेन की महारानी द्वारा विदेशी कर पनाहगाहों में निवेश करना उचित है.

लगभग 100 समाचार संगठनों द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार, अरबपति निवेशक रॉस की नेविगेटर होल्डिंग्स में 31 फीसदी हिस्सेदारी है. इस कंपनी की रूस की ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी कंपनी सिबर से साझेदारी है जिसका आंशिक तौर पर मालिकाना हक पुतिन के दामाद और उनके दोस्त के पास है.

बीबीसी और गार्जियन अखबार के अनुसार, दस्तावेजों से यह भी पता चला है कि महारानी की लगभग एक करोड़ 30 लाख डॉलर की निजी धन राशि को केमैन द्वीप और बरमुडा में निवेश किया गया.

पैराडाइज दस्तावेजों में कानून कंपनी एपलबाय के मुख्यत: 1.34 करोड़ दस्तावेज हैं. इस कंपनी के कार्यालय बरमूडा और अन्य जगहों पर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi