S M L

अमेरिका: 7.0 तीव्रता के भूकंप से हिला अलास्का, सड़कें धंसी और सिहर गए इमारत

एंकरेज और आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. इन भयंकर झटकों से सड़कों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है

Updated On: Dec 01, 2018 12:44 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका: 7.0 तीव्रता के भूकंप से हिला अलास्का, सड़कें धंसी और सिहर गए इमारत

अमेरिका के राज्य अलास्का में शुक्रवार को भूकंप के भयंकर झटके आए. भूकंप की तीव्रता 7.0 रही. एंकरेज और आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. इन भयंकर झटकों से सड़कों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है. हालांकि किसी की मौत की खबर नहीं आई है.

अलास्का के दक्षिणी केनाई प्रायद्वीप में 7.0 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूंकप आया. इसके बाद 5.7 तीव्रता का झटका महसूस किया गया. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इन दोनों बड़े झटकों के बाद 40 और आफ्टरशॉक महसूस किए गए.

यहां 7.0 और 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत भर गई और वे अपने घरों से निकलकर भागने लगे. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए शहर के दक्षिण में स्थित द्वीपों और तटीय क्षेत्रों के लिए संक्षिप्त समय के लिए सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई. हालांकि सुनामी नहीं आई और तत्काल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूंकप का पहला तगड़ा झटका एंकरेज से 12 किलोमीटर उत्तर में महसूस किया गया. एंकरेज अलास्का का सबसे बड़ा शहर है और यहां की कुल आबादी तीन लाख है. वहीं भूकंप के पहले झटके के कुछ मिनट बाद ही 5.7 तीव्रता के अन्य तेज झटके महसूस किए गए.

रिपोर्ट है कि अलास्का में पिछले 37 सालों का ये सबसे बड़ा झटका है.

लोगों ने झटकों के बाद ट्वीट कर चिंता जाहिर की और अपने सकुशल होने की जानकारी दी. एंकरेज के एक शख्स ने भूकंप के दौरान का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें तीव्रता को महसूस किया जा सकता है.

अलास्का की पूर्व गवर्नर सारा पॉलिन ने भी एक ट्वीट कर जानकारी दी कि उनका परिवार सुरक्षित है लेकिन उनके घर को नुकसान पहुंचा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi