S M L

बिन लादेन के बेटे हमजा पर US के इनाम रखने के बाद UNSC ने भी लगाया बैन

इस सूची में शामिल किए जाने के बाद अब हमजा पर यात्रा प्रतिबंध लग जाएगा, उसकी संपत्तियां जब्त हो जाएंगी और हथियारों की खरीद फरोख्त पर रोक लग जाएगी.

Updated On: Mar 02, 2019 12:34 PM IST

Bhasha

0
बिन लादेन के बेटे हमजा पर US के इनाम रखने के बाद UNSC ने भी लगाया बैन

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमेरिकी हमले में मारे गए अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया है. ये खबर तब आई है जब अमेरिका ने भी ओसामा के बेटे पर 1 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है.

इस सूची में शामिल किए जाने के बाद अब हमजा पर यात्रा प्रतिबंध लग जाएगा, उसकी संपत्तियां जब्त हो जाएंगी और हथियारों की खरीद फरोख्त पर रोक लग जाएगी. हमजा को अलकायदा के मौजूदा सरगना अयमान अल जवाहिरी के ‘सबसे संभावित उत्तराधिकारी’ के रूप में देखा जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएस और अलकायदा बैन कमिटि ने गुरुवार को 29 साल हमजा के नाम को सूची में डाल दिया. इसी दिन, अमेरिका ने हमजा के संबंध में सूचना देने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की.

सऊदी अरब ने भी शुक्रवार को घोषणा की कि उसने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी है. सुरक्षा परिषद ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि अल जवाहिरी ने घोषणा की है कि सऊदी अरब में जन्मा हमजा अलकायदा का एक आधिकारिक सदस्य है. परिषद ने कहा कि हमजा ने ‘अलकायदा के सदस्यों से आतंकवादी हमले करने का आह्वान किया है. उसे अल जवाहिरी के सबसे संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है.’

बता दें कि अमेरिका ने भी अल-कायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन के बेटे के संबंध में सूचना देने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की है.

अमेरिका ओसामा के बेटे हमजा बिन-लादेन को आतंकवाद के ऊभरते हुए चेहरे के रूप में देखता है. ‘जिहाद के युवराज’ के नाम से जाने जाने वाले हमजा के ठिकाने का कोई अता-पता नहीं है. सालों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया में रह रहा है या फिर ईरान में नजरबंद है.

अल-कायदा का हवाला देते हुए अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘हमजा बिन-लादेन अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन-लादेन का बेटा है और वह अल-कायदा से जुड़े संगठनों में नेता के रूप में उभर रहा है.’

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने किसी भी देश में हमजा की मौजूदगी की खबर देने वाले को 10 लाख डॉलर इनाम देने की घोषणा की है.

अमेरिका के अनुसार हमजा की उम्र करीब 29-30 साल है और 2011 में अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमलों की धमकी दी है. अमेरिकी नेवी सील्स ने पाकिस्तान के एबटाबाद में घुसकर 2011 में ओसामा बिन-लादेन की हत्या कर दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi