S M L

फिर मिलेंगे ट्रंप और किम जोंग, वियतनाम में अगले महीने हो सकती है बैठक

वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति, किम के साथ बातचीत को लेकर उत्सुक हैं. इसके जगह और तारीख की बाद में घोषणा की जाएगी’

Updated On: Jan 19, 2019 11:05 AM IST

Bhasha

0
फिर मिलेंगे ट्रंप और किम जोंग, वियतनाम में अगले महीने हो सकती है बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी के अंत में नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन के दूसरी शिखर वार्ता करेंगे. दोनों नेताओं की इस बैठक में प्योंगयोंग के परमाणु निरस्त्रीकरण (न्यूक्लियर डिसआर्मामेंट) और मिसाइल कार्यक्रम पर चर्चा होगी.

ट्रंप और किम जोंग के बीच पहली शिखर वार्ता सिंगापुर में पिछले साल 12 जून को हुई थी.

वाइट हाउस ने हालांकि यह खुलासा नहीं किया है कि दोनों नेताओं के बीच बैठक कब और कहां होगी. लेकिन मीडिया में खबरें हैं कि वियतनाम की राजधानी हनोई या तटवर्ती शहर दनांग में शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां चल रही हैं.

ट्रंप के नॉर्थ कोरियाई राजदूत किम योंग चोल से शुक्रवार को मुलाकात करने के बाद यह घोषणा की गई. ट्रंप और योंग चोल के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई जिसमें किम जोंग-उन द्वारा नॉर्थ कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा पूरा नहीं करना सबसे महत्वपूर्ण रहा.

वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया कि नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग-उन का दाहिना हाथ माने जाने वाले किम योंग चोल के साथ ट्रंप ने ओवल कार्यालय में बातचीत की.

ट्रंप-किम जोंग बैठक की जगह और तारीख की घोषणा बाद में होगी

सैंडर्स ने कहा, ‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम योंग चोल के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण और दूसरी शिखर वार्ता पर करीब डेढ़ घंटे बातचीत की. दूसरी शिखर वार्ता फरवरी अंत में होने वाली है.’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति, किम के साथ बातचीत को लेकर उत्सुक हैं. इसके जगह और तारीख की बाद में घोषणा की जाएगी.’

प्रेस सचिव ने पत्रकारों से कहा, ‘हम आगे बढ़ते रहेंगे, हम बातचीत जारी रखेंगे.’ उन्होंने कहा कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया के पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण करने तक उसपर दबाव और प्रतिबंध बनाए रखना जारी रखेगा. सैंडर्स ने कहा, ‘बंधकों की रिहाई और अन्य कदमों से नॉर्थ कोरिया पर हमारा विश्वास बढ़ा है और इसलिए हम इस बातचीत जारी रखेंगे.’

बता दें कि पिछले साल सिंगापुर में ट्रंप और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी. इस बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम एक नए इतिहास के लिए तैयार हैं. हम इतिहास का नया अध्याय लिखेंगे.

इसके अलावा ट्रंप सार्वजनिक रूप से कई बार किम जोंग-उन से दोबारा मिलने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi