S M L

अमेरिका में महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का प्रस्ताव पेश

अमेरिकी कांग्रेसवुमन कैरोलिन बी मेलोनी ने एक नए अध्यादेश की पेश किया, जिसमें महात्मा गांधी को इस सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की गई है

Updated On: Aug 22, 2018 04:40 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका में महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का प्रस्ताव पेश

अमेरिका में महात्मा गांधी को वहां का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया जाएगा. न्यूयॉर्क में हुए इंडिया डे परेड में अमेरिकी कांग्रेसवुमन कैरोलिन बी मेलोनी ने एक नए अध्यादेश की पेश किया, जिसमें महात्मा गांधी को इस सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की गई है.

द टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, मेलोनी ने कहा, 'महात्मा गांधी के ऐतिहासिक अंहिसात्मक सत्याग्रह आंदोलन ने एक पूरे राष्ट्र और दुनिया को प्रेरित किया है. उनके योगदान को मान्यता देनी ही चाहिए. इसलिए मैं उन्हें अमेरिका का सबसे सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड, कॉन्ग्रेशनल गोल्ड मेडल देने के लिए ये विधेयक पेश कर रही हूं.'

इंडिया ग्लोबल के डायरेक्टर प्रसून शर्मा को महात्मा गांधी के अल्मा मैटर- यूसीएल, लंदन और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी फॉर ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी लीडरशिप प्रोग्रेस की ओर से ऑनरेरी गेस्ट के तौर पर चुना गया है. उन्हें इंटरनेशनल अहिंसा फाउंडेशन की चेयरमैन डॉ. नीता जैन ने इनवाइट किया. इंटरनेशनल अहिंसा फाउंडेशन इस विधेयक को पास करवाने के लिए काफी मेहनत कर रहा है.

फाउंडेशन की कोशिश है कि इस साल दो अक्टूबर यानी बापू के 105वीं जन्मतिथि पर उन्हें इस सम्मान के साथ श्रद्धांजलि दी जाए. प्रसून शर्मा ने कहा कि ये महात्मा गांधी के लिए ऐतिहासिक श्रद्धांजलि होगी. उन्होंने कहा कि आज दुनिया को महात्मा गांधी के अहिंसा और शांति के सिद्धांतों का अनुसरण करने की जरूरत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi