S M L

अमेरिका ने रूस पर लगाया प्रतिबंध, 35 राजनायिकों को देश से निकाला

ओबामा ने एक बयान में कहा कि सभी अमेरिकियों को रूस की कार्रवाइयों को लेकर सजग होना चाहिए

Updated On: Dec 30, 2016 12:07 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका ने रूस पर लगाया प्रतिबंध, 35 राजनायिकों को देश से निकाला

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को हैकिंग के माध्यम से प्रभावित करने के मामले में कड़ी जवाबी कार्रवाई करते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रूसी खुफिया एजेंसियों और इनके शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए. ओबामा ने 35 रूसी अधिकारियों को देश छोड़ने का आदेश भी दिया है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने वाशिंगटन स्थित रूसी दूतावास और सैन फ्रांसिस्को स्थित वाणिज्य दूतावास से 35 राजनयिकों को निकाल दिया है. इनको और इनके परिवार से 72 घंटे के भीतर अमेरिका छोड़ने के लिए कहा गया है.

इन राजयनिकों को अपने राजनयिक स्थिति के प्रतिकूल ढंग से काम करने की वजह से अस्वीकार्य घोषित कर दिया गया है.

ओमाबा ने कहा कि अमेरिका के मैरीलैंड और न्यूयॉर्क में स्थित दो रूसी सरकारी परिसरों तक अब रूस के लोगों की पहुंच नहीं होगी. साइबर हमले के मामले में ओबामा प्रशासन ने यह अब तक सबसे सख्त कदम उठाया है.

हवाई में छुट्टियां मना रहे ओबामा ने एक बयान में कहा कि सभी अमेरिकियों को रूस की कार्रवाइयों को लेकर सजग होना चाहिए. ओबामा ने रूस की दो खुफिया सेवाओं जीआरयू और एफसबी के खिलाफ प्रतिबंध लगाया है. जीआरयू का सहयोग करने वाली कंपनियों को भी प्रतिबंधित किया गया है.

रूसी अधिकारियों ने ओबामा प्रशासन के इस आरोप से इंकार किया है कि रूस सरकार अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रही थी.

अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस निष्कर्ष पर पहुंची हैं कि रूस का मकसद डोनाल्ड ट्रंप की जीत सुनिश्चित करना था. ट्रंप ने एजेंसियों के इस आकलन को हास्यास्पद करार दिया है.

साभार: न्यूज 18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi