S M L

भारत के खिलाफ F16 Fighter Plane इस्तेमाल कर बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका नाराज

US State Department के अनुसार भारत के खिलाफ F16 विमान के इस्तेमाल पर अमेरिका ने एंड यूजर एग्रीमेंट उल्लंघन पर पाकिस्तान से जवाब मांगा है

Updated On: Mar 02, 2019 01:57 PM IST

FP Staff

0
भारत के खिलाफ F16 Fighter Plane इस्तेमाल कर बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका नाराज

सर्जिकल स्‍ट्राइक 2 से बौखलाए पाकिस्‍तान के भारत के खिलाफ F16 लड़ाकू विमानों के इस्‍तेमाल से अमेरिका नाराज हो गया है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई (ANI) के अनुसार अमेरिका ने इसे लेकर पाकिस्‍तान से जवाब तलब किया है.

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट (US State Department) के अनुसार, भारत के खिलाफ इस विमान के इस्तेमाल पर अमेरिका ने एंड यूजर एग्रीमेंट उल्लंघन पर पाकिस्तान से जवाब मांगा है.

दरअसल पाकिस्तान को आधुनिक F16 लड़ाकू विमान बेचने के समय अमेरिका की यह प्रमुख शर्त थी कि इनका इस्‍तेमाल केवल आतंकवादियों के खिलाफ होनी चाहिए. मगर पाकिस्‍तान ने अमेरिकी शर्तों का उल्‍लंघन करते हुए हाल ही में भारत के खिलाफ इनका (F16) इस्‍तेमाल किया था.

भारत ने अमेरिका से कुछ सबूत साझा किए हैं, जिससे यह स्‍पष्‍ट हो जाता है कि पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ F16 लड़ाकू विमान का इस्‍तेमाल किया था.  गुरुवार को सेना के तीनों अंगों (Army, Air Force और Navy) के प्रमुखों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मार गिराए गए F16 विमान की तस्‍वीरें जारी की थीं. उन्होंने इस दौरान F16 से चलाए (Fire) किए गए AIM-120 मिसाइल के भी सबूत पेश किए.

बता दें कि कि पाकिस्तान के F16 लड़ाकू विमान को भारत के बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था. F16 का यह मलबा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में बिखरा पाया गया था. हालांकि इसे धराशाई करने के दौरान अभिनंदन PoK में लैंड (Land) कर गए थे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi