S M L

UN ने सीरिया पर अमेरिकी हमले की निंदा प्रस्ताव खारिज किया

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा सीरिया में हमले की निंदा और इसे फौरन रोके जाने की मांग वाले प्रस्ताव को 15 सदस्य देशों वाली सुरक्षा परिषद के सिर्फ चीन और बोलीविया का साथ मिला है

Updated On: Apr 15, 2018 01:07 PM IST

Bhasha

0
UN ने सीरिया पर अमेरिकी हमले की निंदा प्रस्ताव खारिज किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने रूस के प्रस्ताव को भारी बहुमत से खारिज कर दिया है जिसमें उसने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा सीरिया पर किए गए ‘हमले’ की निंदा की बात कही थी. इसके साथ ही सीरिया के रासायनिक हथियारों के ठिकानों को टारगेट कर किए जा रहे गठबंधन के हवाई हमलों को सुरक्षा परिषद का समर्थन भी मिल गया है.

रूस की तरफ से बुलाई गई इस आपात बैठक में हालांकि इस बात को लेकर निराशा जताई गई कि अंतरराष्ट्रीय संगठन की यह सबसे ताकतवर इकाई पिछले 7 वर्षों से चले आ रहे सीरियाई संघर्ष से निपटने में नाकाम नजर आई है.

तीन पश्चिमी देशों (अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस) के गठबंधन की सेनाओं द्वारा सीरिया में ‘हमले’ और ‘आगे किसी तरह के बल के इस्तेमाल’ की निंदा और इसे फौरन रोके जाने की मांग वाले प्रस्ताव को 15 सदस्य देशों वाली सुरक्षा परिषद के सिर्फ दो देशों चीन और बोलीविया का साथ मिला.

इसके विपरीत 8 देशों ने रूस के प्रस्ताव के खिलाफ मत दिया. इनमें अमेरिका , ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड्स, स्वीडन, कुवैत, पोलैंड और आइवरी कोस्ट शामिल हैं. मतदान के दौरान 4 देश- इथियोपिया, कजाखिस्तान, इक्वेटोरियल गिनी और पेरू  अनुपस्थित रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi