S M L

सबसे बुरे कैश क्रंच का सामना कर रहा है UN, एंटोनियो गुटेरेस ने दी चेतावनी

एंटोनियो गुटेरेस ने इसके सदस्य देशों से अनिवार्य अनुदान की राशि पूरी और समय पर अदा करने का आग्रह किया है ताकि प्रमुख कार्यों को किया जा सके

Bhasha Updated On: Jul 27, 2018 04:45 PM IST

0
सबसे बुरे कैश क्रंच का सामना कर रहा है UN, एंटोनियो गुटेरेस ने दी चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र कैश क्रंच का सामना कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र में धन की कमी के खतरे की ओर ध्यान खींचते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने इसके सदस्य देशों से अनिवार्य अनुदान की राशि पूरी और समय पर अदा करने का आग्रह किया है ताकि प्रमुख कार्यों को किया जा सके.

संयुक्त राष्ट्र कर्मियों को लिखे पत्र में संयुक्त राज्य महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के सामने आ रहे कठिन आर्थिक हालात के संबंध में सदस्य देशों को खत लिखा है.

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘नियमित बजट में सदस्य देशों की ओर से अनुदान राशि अदा करने में होने वाली देरी की वजह से नकदी की कमी की जैसी समस्या का सामना हम अब कर रहे हैं, वैसा हमने पहले नहीं किया.’ पत्र में लिखा गया है, ‘कभी हमारा धन इतनी जल्दी इतना कम कभी नहीं हुआ.’

26 जुलाई की स्थिति के अनुसार, भारत समेत 112 सदस्य देशों ने अपने नियमित बजट बकाया का पूरा भुगतान कर दिया है. भारत ने इस साल 29 जनवरी को एक करोड़ 79 लाख 10 हजार डॉलर का भुगतान किया था. इस साल जून के आखिर में सदस्य देशों द्वारा 2008 के आकलन के लिए अदा की गयी राशि करीब 1.49 अरब डॉलर रही. पिछले साल इसी अवधि में नियमित बजट में जमा राशि 1.70 अरब से कुछ अधिक थी.

कुल 81 देशों को अभी अपने नियमित बजट बकाए का भुगतान करना है. इनमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ब्राजील, मिस्र, इस्राइल, मालदीव, पाकिस्तान, सऊदी अरब, सेशेल्स, सूडान, सीरिया, अमेरिका और जिम्बाब्वे शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi