S M L

उत्तर कोरिया ने अब तक परमाणु मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं किया: संयुक्त राष्ट्र

गौरतलब है कि जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी. इसमें किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निस्त्रीकरण करने की प्रतिबद्धता जताई थी

Updated On: Aug 04, 2018 05:21 PM IST

Bhasha

0
उत्तर कोरिया ने अब तक परमाणु मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं किया: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अभी तक अपना परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं किया है. वह समुद्र में एक पोत से दूसरे पोत में अवैध तरीके से पेट्रोलियम उत्पादों को स्थानांतरित कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है.

सुरक्षा परिषद को भेजी गई 62 पन्नों की रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र की विशेष समिति ने कोयला, लोहा, सी-फूड, अन्य उत्पादों का निर्यात करने को लेकर उत्तर कोरिया पर लगी रोक के उल्लंघन की सूची भी दी है.

इसमें कहा गया है कि बीच समुद्र में उत्तर कोरिया के टैंकों में पेट्रोलियम उत्पाद भरना पांबदियों से बचने का प्राथमिक तरीका है. इस काम में 40 पोत और 130 कंपनियां शामिल हैं.

समिति की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया प्रतिबंधित चीजों का निर्यात कर लगातार लाखों डॉलर का राजस्व अर्जित करता रहा है. उदाहरण के लिए लोहा और इस्पात जैसी चीजों का निर्यात चीन, भारत और अन्य देशों को कर के उसने अक्टूबर से मार्च तक 1.4 करोड़ डॉलर का राजस्व अर्जित किया.

गौरतलब है कि जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी. इसमें किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निस्त्रीकरण करने की प्रतिबद्धता जताई थी. इससे उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों में ढील देगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi