Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

UN सुरक्षा परिषद् ने नॉर्थ कोरिया पर लगाए और कड़े प्रतिबंध

उत्तर कोरिया के बड़े निर्यातों को निशाना बनाने के साथ ही उसके तेल की आपूर्ति में भी 30 फीसदी की कटौती की जाएगी

FP Staff Updated On: Sep 12, 2017 01:53 PM IST

0
UN सुरक्षा परिषद् ने नॉर्थ कोरिया पर लगाए और कड़े प्रतिबंध

UN सुरक्षा परिषद् ने सर्वसम्मति से उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन प्रतिबंधों से उत्तर कोरिया के बड़े निर्यातों को निशाना बनाने के साथ ही उसके तेल की आपूर्ति में भी 30 फीसदी की कटौती की जाएगी.

इस प्रस्ताव का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया है, जिसे 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी.

अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने कहा, 'आज, दुनिया को ये बता रहे हैं कि हम कभी परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया को स्वीकार नहीं करेंगे. आज, सुरक्षा परिषद कह रहा है कि अगर उत्तर कोरिया शासन ने अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया, तो हम उसे रोकने के लिए खुद कदम उठाएंगे.'

उन्होंने कहा, 'हमने कोशिश की कि वो सही काम करे. लेकिन अब हम उसे रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं.' हेली ने आगे कहा कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रमों को ईंधन एवं धन मुहैया करवाने वाले साधनों को निशाना बना रहा है.

गैस, डीजल और भारी ईंधन तेल में भारी कटौती

अमेरिकी राजदूत ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार बनाने एवं वितरित करने में तेल की मुख्य भूमिका है. इस प्रस्ताव के तहत गैस, डीजल और भारी ईंधन तेल में 55 प्रतिशत तक कटौती करने से उत्तर कोरिया को मिलने वाले तेल में 30 प्रतिशत तक की कमी आएगी.

उन्होंने कहा, 'यह प्रस्ताव उत्तर कोरिया के प्राकृतिक गैस एवं तेल के अन्य सह-उत्पादों पर पूरी तरह रोक लगाता है, जिनका इस्तेमाल वह पेट्रोलियम घटने की स्थिति में विकल्प के तौर पर कर सकता है. इससे उसपर गहरा प्रभाव पड़ेगा.' हेली ने कहा कि उत्तर कोरिया पर लगाए ये अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध हैं.

(साभार: न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi