S M L

संयुक्त राष्ट्र ने नॉर्थ कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है

Bhasha Updated On: Dec 23, 2017 01:10 PM IST

0
संयुक्त राष्ट्र ने नॉर्थ कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से नॉर्थ कोरिया पर नए प्रतिबंध लागू कर दिए हैं. इसके साथ ही रिफाइंड पेट्रोलियम पदार्थों तक उसकी पहुंच बेहद सीमित कर दी है.

नया प्रतिबंध नवंबर में नॉर्थ कोरिया की ओर से किए गए ‘अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल’ परीक्षण के बाद लगाया गया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है.

अमेरिका ने कड़े प्रतिबंधों वाला मसौदा तैयार किया है, जिसमें उसके (नॉर्थ कोरिया के) ऊर्जा, निर्यात एवं आयात क्षेत्रों और विदेशों में नॉर्थ कोरियाई नागरिकों पर कठोर प्रतिबंध लगाए गए हैं.

समुद्री अधिकारियों से भी नॉर्थ कोरिया की अवैध तस्करी संबंधी गतिविधियों पर लगाम लगाने का कहा गया है.

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों की ओर से हस्ताक्षर किया गया ये प्रस्ताव 90 प्रतिशत रिफाइंड पेट्रोलियम पदार्थों के अयात पर रोक लगाता है.

नॉर्थ कोरिया में लोग भूख से मर रहे, सरकार मिसाइल बना रही है 

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा, ‘29 नवंबर को प्योंगयांग ने एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया था.  किम शासन का महान शक्ति बनने का ये एक और प्रयास था, जबकि उसके लोग भूखे मर रहे हैं. उसके सैनिक भाग रहे हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए ये उग्र देश की ओर से पेश एक कठिन चुनौती है. इसलिए हमने भी इसका कड़ा जवाब दिया है.’

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत मैथ्‍यू रायक्रोफ्ट ने कहा कि नॉर्थ कोरियाई शासन पेट्रोलियम पदार्थों का इस्तेमाल अवैध परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में करता है.

उन्होंने कहा, ‘इस आपूर्ति को बंद करके हम उसकी हथियारों को निर्मित करने एवं तैनात करने की क्षमता को सीमित करेंगे.’ सुरक्षा परिषद ने नॉर्थ कोरिया के खाद्य उत्पादों, मशीनों एवं औद्योगिक तथा विद्युत उपकरण के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi