S M L

म्यामां में अब भी हो रहा है रोहिंग्या मुसलमानों का नरसंहार: UN

संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में म्यामां में रोहिंग्या मुस्लिमों के हालात पर अपनी रिपोर्ट पेश की है

Updated On: Oct 25, 2018 02:08 PM IST

Bhasha

0
म्यामां में अब भी हो रहा है रोहिंग्या मुसलमानों का नरसंहार: UN
Loading...

संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में म्यामां में रोहिंग्या मुस्लिमों के हालात पर अपनी रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि म्यामां में रोहिंग्या मुसलमानों का नरसंहार अब भी हो रहा है और सरकार शांति स्थापित करने के विचार में नहीं लग रही.

यूएन में पेश की गई इस रिपोर्ट में कहा गया कि म्यामां में अभी भी रोंहिग्या मुसलमानों का नरसंहार हो रहा है और वहां की सरकार लगातार यह दिखा रही है कि वहां पूरी तरह से कार्यशील लोकतंत्र को स्थापित करने में उसकी कोई रुचि नहीं है. इसके साथ ही रिपोर्ट में इस मुद्दे को इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल के पास भेजे जाने की मांग की गई है.

म्यामां को लेकर बने संयुक्त राष्ट्र के फैक्ट-फाइंडिंग मिशन के अध्यक्ष मार्जुकी दारूसमन ने कहा कि हजारों रोंहिग्या मुसलमान अब भी बांग्लादेश की तरफ पलायन कर रहे हैं और बौद्ध बहुल देश में पिछले साल के क्रूर सैन्य अभियान के बाद वहां बचे करीब ढाई से चार लाख लोगों को सबसे गंभीर प्रतिबंधों और दमन का सामना करना पड़ रहा है.

उन्होंने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, ‘वहां अब भी नरसंहार जारी है.’

दारूसमन ने इन्वेस्टीगेटर्स की टीम की 444 पेजों वाली रिपोर्ट को यूएन की सुरक्षा परिषद की बैठक में पेश किया.

म्यामां में मानवाधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र की स्पेशल इन्वेस्टीगेटर यांगी ली ने कहा कि उन्होंने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के कई अन्य लोगों ने उम्मीद की थी कि आंग सान सू ची के शासन में वहां की स्थिति पहले से काफी अलग होगी, लेकिन वास्तव में यह बहुत अलग नहीं है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi