live
S M L

फर्जी तस्वीर दिखाने पर बुरा फंसा पाक, UN अध्यक्ष करेंगे विचार

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मिरोस्लाव लजाक ने कहा है कि वह इस अंतरराष्ट्रीय मंच को फर्जी तस्वीर के लिए इस्तेमाल करने से रोकने के लिए सुझावों पर निश्चित रूप से विचार करेंगे

Updated On: Sep 28, 2017 09:54 AM IST

FP Staff

0
फर्जी तस्वीर दिखाने पर बुरा फंसा पाक, UN अध्यक्ष करेंगे विचार

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मिरोस्लाव लजाक ने कहा है कि वह इस अंतरराष्ट्रीय मंच को फर्जी तस्वीर के लिए इस्तेमाल करने से रोकने के लिए सुझावों पर निश्चित रूप से विचार करेंगे. उन्होंने यह बात पाकिस्तान द्वारा वैश्विक मंच पर गाजा की एक घायल लड़की की तस्वीर को कश्मीर में पैलेट गन पीड़िता की तस्वीर के रूप में दिखाए जाने के कुछ दिन बाद कही.

आतंकवाद के मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पाकिस्तान को फटकार लगाए जाने के बाद जवाब देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच पर एक लड़की की तस्वीर दिखाई थी.

उन्‍होंने कहा था कि यह कश्मीर की एक पैलेट गन पीड़िता की तस्वीर है. तस्वीर में लड़की का चेहरा बुरी तरह खून से लथपथ दिख रहा था.

मलीहा ने कहा था, ‘यह भारतीय लोकतंत्र का चेहरा है.’ लेकिन यह तस्वीर इजरायली हमले की कथित पीड़िता एवं गाजा निवासी 17 वर्षीय रव्या अबू जोमा की थी जो 2014 में अमेरिकी फोटो पत्रकार हीदी लेवाइन ने खींची थी.

मलीहा ने गाजा की लड़की की तस्वीर को कश्मीर की पैलेट गन पीड़िता की तस्वीर के रूप में पेश किया था. लजाक से पूछा गया कि क्या वैश्विक मंच पर फर्जी तस्वीर दिखाए जाने जैसी घटनाओं को रोकने के लिए वह कोई कदम उठाना चाहेंगे.

इस पर उन्होंने कहा, ‘मैं निश्चित तौर पर आपके सुझाव के बारे में विचार करूंगा.’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह डिप्लोमेटिक मामला है.

उन्होंने कहा, ‘इसका जवाब मुझे नहीं देना है. यह संबंधित प्रतिनिधियों से जुड़ा है. मैं महासभा के अध्यक्ष के रूप में अपने पद का उपयोग करना चाहता हूं, न कि दुरुपयोग.’ भारत ने सोमवार को कहा था कि पाकिस्तान ने भारत के बारे में झूठ फैलाने के लिए फर्जी तस्वीर दिखाकर संयुक्त राष्ट्र महासभा को गुमराह करने की कोशिश की है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi