S M L

अकेलेपन से निपटने के लिए नई स्ट्रैटजी पेश करेगी ब्रिटेन सरकार

मंत्रालय की तरफ से की गई रिसर्च के मुताबिक अकेलेपन की समस्या उम्रदराज के मुकाबले युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है

Updated On: Oct 14, 2018 07:55 PM IST

PTI

0
अकेलेपन से निपटने के लिए नई स्ट्रैटजी पेश करेगी ब्रिटेन सरकार

अकेलेपन और डिप्रेशन से निपटने के लिए ब्रिटेन सरकार की तरफ से नियुक्त की गईं ट्रेसी क्राउच जल्द ही एक स्ट्रैटजी पेश करने वाली हैं जिससे लोगों को डिप्रेशन से राहत मिल सकेगी.

दरअसल इस साल जनवरी में ब्रिटेन सरकार ने अकेलेपन और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से निपटने के लिए एक मंत्रालय बनाया था और ट्रेसी क्राउंच को प्रभार सौंपा था. हाल ही में इस मंत्रालय की तरफ से की गई रिसर्च के मुताबिक अकेलेपन की समस्या बड़ों के मुकाबले युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है.

ट्रेसी क्राउच सोमवार को इस स्ट्रैटजी को पेश करेंगी. 'द संडे टाइम्स' को दिए एक इंटरव्यू में ट्रेसी क्राउच ने कहा कि अकेलेपन की समस्या किसी को भी हो सकती है. रिसर्च के मुताबिक ये समस्या युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. क्राउच ने कहा, आंकड़ों के मुताबिक 16-24 साल के युवाओं में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है.

क्या है अकेलापन?

मंत्रालय के मुताबिक अकेलापन एक ऐसी भावना जो हमें तब महसूस होती है जब हमे किसी की कमी का अहसास हो. यह स्थिति तब पैदा होती है जब हमे इस बात का अहसास होता है कि हमारे पास जो सामाजिक रिश्ते हैं वो उनसे बिल्कुल अलग है जो हमें वास्तव में चाहिए. ऐसा घर परिवार में भी हो सकता है.

ट्रेसी क्राउच ने बताया कि जनवरी 2018 में उनके नियुक्त होने के बाद उन्हें कई सारे ईमेल मिले जिनमें लोगों ने उन्हें अपने डिप्रेशन और अकेलपन की समस्या के बारे में बताया.

ट्रेसी क्राउच ने कहा कि मंत्रालय की ये नई स्ट्रैटजी उन लोगों के लिए भी काफी कारगर साबित होगी जो हाल फिलहाल में मां-बाप बने हैं और बच्चे के आने के बाद खुद को अलग-थलग महसूस कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi