S M L

पाकिस्तान को आर्थिक संकट से उबारेगा UAE, 3 अरब डॉलर की देगा मदद

संयुक्त अरब अमीरात की तरफ से दी जाने वाली इस आर्थिक मदद से पाकिस्तान को अपनी मौद्रिक एवं वित्तीय नीतियों के लिए सहायता मिलेगी

Updated On: Dec 22, 2018 11:08 AM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान को आर्थिक संकट से उबारेगा UAE, 3 अरब डॉलर की देगा मदद

वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए उसके 'ऑल टाइम फ्रेंड' संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने हाथ बढ़ाया है. यूएई जल्द ही पाकिस्तान को उसके वित्तीय संकट से उबारने में मदद के लिए 3 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि देगा. इससे पाकिस्तान को अपनी मौद्रिक एवं वित्तीय नीतियों के लिए सहायता मिलेगी.

पाकिस्तान के सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को इस संबंध में खबरें दी है.

यूएई की यह घोषणा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से अपने संकट से उबरने के लिए 8 अरब डॉलर की मदद मांगी थी जिसे लेकर बातचीत चल रही है. हालांकि दोनों पक्षों के बीच इस संबंध में हाल में हुई बैठक बेनतीजा रही.

वैम संवाद एजेंसी के मुताबिक आने वाले दिनों में सरकार के स्वामित्व वाले अबूधाबी विकास कोष (एडीएफडी) से स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के खाते में 11 अरब दिरहम यानी 3 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि भेजी जा सकती है.

इसके अलावा सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान को 3 अरब अमेरिकी डॉलर की मदद करने की घोषणा की है.

Dollars

UAE के अलावा सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की आर्थिक मदद देने का भरोसा दिया है

बता दें कि इसी साल अगस्त में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान ने देश की खस्ता आर्थिक हालात पर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने देश की इकोनॉमी सुधारने के लिए अपनी ओर से कई कदम भी उठाए थे. इसमें विलासितापूर्ण प्रधानमंत्री आवास और प्रांतीय गवर्नरों के सरकारी आवास को पर्यटन के लिए खोलने का आदेश जारी किया था. इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास की लग्जरी समेत अन्य गाड़ियों की भी नीलामी करवाई थी. साथ ही वहां की दुधारू भैसों को भी बेचने का हुक्म जारी किया था.

पाकिस्तान की नई सरकार का मकसद इन कदम और उपायों के जरिए धन जुटाना करना था.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi