S M L

निपाह वायरस का डर पहुंचा UAE, केरल से सब्जी-फल का इंपोर्ट बैन

यूएई की मिनिस्ट्री ऑफ क्लाइमेट चेंज एंड इन्वॉयर्नमेंट ने केरल से किसी भी तरह की फल-सब्जियों को लाने से मना कर दिया है

Updated On: May 30, 2018 03:35 PM IST

FP Staff

0
निपाह वायरस का डर पहुंचा UAE, केरल से सब्जी-फल का इंपोर्ट बैन

यूनाइटेड अरब एमिरेट्स ने मंगलवार को निपाह वायरस के प्रकोप के चलते केरल से सब्जियों और फलों के इंपोर्ट को बैन कर दिया. केरल में निपाह वायरस की चपेट में आकर 13 लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि ये वायरस मुख्य रूप से चमगादड़ों की एक प्रजाति फ्रूट्स बैट से फैलता है. ये चमगादड़ फलों को खाते हैं, जिससे ये वायरस फैलता है.

भारत में भी कई राज्यों ने हेल्थ एडवाइजरी जारी की है. इनमें नीचे गिरे हुए या पक्षियों के दांतों के निशान लगे हुए फलों को खाने से मना किया गया है.

यूएई की मिनिस्ट्री ऑफ क्लाइमेट चेंज एंड इन्वॉयर्नमेंट ने भी इस संबंध में सूचना जारी की है. मंत्रालय ने केरल से किसी भी तरह की फल-सब्जियों को लाने से मना कर दिया है. मंत्रालय ने कहा कि उसे लगता है कि इस वायरस के पीछे फ्रूट बैट्स हैं. इसलिए मंत्रालय केला, आम और खजूर जैसे फलों के इंपोर्ट को बैन कर रहा है.

भारत में अभी इस वायरस की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकी है और लगातार जांच जारी है. पेराम्बरा, जहां सबसे पहले निपाह के केस देखे गए हैं, वहां से लगातार नमूनों की जांच की जा रही है. अब तक 15 लोग इस वायरस का शिकार हुए हैं, जिनमें 13 लोगों की मौत हो गई है और दो का इलाज अब भी चल रहा है. हालांकि, दूसरे राज्यों में अभी कोई केस नहीं है लेकिन अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि निपाह वायरस का अभी कोई इलाज नहीं है. इस वायरस के लिए वैक्सीन अभी ईजाद नहीं की जा सकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi